Home » इंडिया » Accused of Ahmadabad blast 2008 tops the Gandhi vichar exam in sabarmati jail
 

अहमदाबाद ब्लास्ट में कई लोगों की जान लेने वाले आरोपी ने गांधी विचार परीक्षा में किया टॉप

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2018, 10:33 IST

अहमदाबाद में 2008 में हुए सीरियल ब्लास्ट ने कई लोगों की जान ले ली थी. इस ब्लास्ट का आरोपी शम्सुद्दीन शेखसाबरमती सेंट्रल जेल में सजा काट रहा है. इसी जेल में हुई गांधी विचार परीक्षा में इस आरोपी ने पहला स्थान लाकर टॉप किया है. उसने इस गांंधी विचार परीक्षा में 80 में से 80 अंक प्राप्त किये हैं.
जेल के अन्य कैदियों के साथ ही शम्सुद्दीन शेख ने भी गांधी विचार परीक्षा में भाग लिया था. गांधी जीवन से जुड़ी इस परीक्षा में सभी कैदियों के मुकाबले शेख ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है. गौरतलब है कि जेल में पिछले साल भी शेख ने ही इस परीक्षा में अव्वल स्थान प्राप्त किया था. अहमदाबाद ब्लास्ट के आरोप में सजा काट रहे शम्सुद्दीन शेख ने साबरमती जेल में आने के बाद अंग्रेजी साहित्य में ग्रैजुएशन ओर मास्टर्स किया है.

सावधान ! ...तब तो जल्दी ही पूरी दिल्ली बन जाएगी नामर्द

अहमदाबाद के साबरमती सेंट्रल जेल में गांधी जयंती के दिन कैदि‍यों के लिए गांधी विचार परिक्षा का आयोजन किया गया था जिसमे शेख ने भी हिस्सा लिया था. इस परीक्षा को नवजीवन ट्रस्ट के जरिये जेल प्रशासन आयोजित करता है. इस आयोजन का उद्देश्य कैदि‍यों में गांधी जी के विचारों को प्रसारित करना है जिससे कि वो उसे अपने जीवन में उतार कर अपना जीवन बेहतर बना सकें. एक प्रोग्राम के तहत पिछले तीन साल से यह परीक्षा साबरमती जेल में ही आयोजित की जाती है.

इस परीक्षा में साबरमती सेंट्रल जेल के कुल 86 कैदि‍यों ने भाग लिया. इन कैदियों में 13 महिलाएं भी शामिल थीं. इन कैदि‍यों में से 7 कैदी अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट के आरोपी हैं.

 

First published: 17 October 2018, 10:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी