Home » इंडिया » accused of pnb scam neerav modi left the country, enforcement directorate lodge case money laundering look notice
 

PNB में हुए देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले का मुख्य आरोपी देश छोड़कर भागा!

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2018, 10:48 IST

देश के बड़े बैंकों में शुमार पंजाब नेशनल बैंक में देश का बड़ा बैंकिंग घोटाला हुआ. यह घोटाला करीब 11 हजार 500 करोड़ रुपये से ज़्यादा का है. पीएनबी ने बुधवार को शेयर बाज़ार की मुंबई स्थित शाखा में घोटाले की जनाकारी दी. अब खबर आ रही है कि घोटाले का मुख्य आरोपी देश छोड़कर भाग गया है.

इस घोटाले में कारोबारी नीरव मोदी का नाम सामने आया था. निजी टीवी चैनल एबीपी न्यूज की खबर है कि आरोपी नीरव मोदी देश छोड़कर भाग गया है. वह एफआईआर होने से पहले ही देश छोड़कर भाग गया है. खबर है कि वह स्विट्जरलैंड के दावोस में है.

 

बता दें कि घोटाला सामने आने के बाद पीएनबी ने अपने 10 अधिकारियों को निलंबित कर दिया था. पीएनबी ने बताया था कि कुछ खाताधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए लेन-देन की गई. इन लेन-देन के आधार पर ग्राहकों को दूसरे बैंकों ने विदेशों में क़र्ज़ दिए हैं. इस ख़बर के बाद पंजाब नेशनल बैंक के शेयर 10 फीसदी तक टूटे.

नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने जो पैसे पीएनबी की गारंटी पर उठाए उसे लौटाया नहीं है. खुलासा हुआ है कि पीएनबी से नीरव मोदी ने 2000 करोड़ और मेहुल चौकसी ने 9000 करोड़ रूपये लिए थे. ये दोनों विदेशों से कच्चा हीरा आयात करते थे. सीबीआई ने दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. बैंक ने दोनों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी करने की मांग की है.

 

ऐसे हुआ घोटाला
पंजाब नेशनल बैकं के दो अधिकारियों की मिलीभगत से नीरव मोदी और उनके सहयोगियो ने साल 2017 में विदेश से सामान मंगाने के नाम पर बैंकिंग सिस्टम में जानकारी डाले बिना ही आठ एलओयू जारी करवा दिए, जिससे बैंक को 280 करोड रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ. हालांकि ये पूरा घोटाला 11 हजार 500 करोड़ का है.

 

ये हैं नीरव मोदी
48 साल के नीरव मोदी डायमंंड की दुनिया का बड़ा ब्रांड हैं. ग्लैमर की दुनिया में भी नीरव मोदी बड़ा नाम हैं. नीरव मोदी दुनिया की डायमंड कैपिटल कहे जाने बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखते हैं. एक वक्त ऐसा था कि वो खुद ज्वैलरी डिजाइन नहीं करना चाहते थे, लेकिन पहली ज्वैलरी डिजाइन करने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

उनकी डिजाइन की हुई ज्वैलरी की कीमत करोड़ों में होती है. नीरव मोदी भारत के एकमात्र भारतीय ज्वैलरी ब्रांड के मालिक हैं जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित हैं. उनके डिजाइन किए गए गहने हॉलीवुड की हस्तियों से लेकर देशी धनकुबेरों की पत्नियों के शरीर की शोभा बढ़ाते हैं. नीरव मोदी फोर्ब्स की भारतीय अमीरों की सूची में भी शामिल रहे हैं.

First published: 15 February 2018, 10:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी