Home » इंडिया » Adnan Sami honoured with Padma Shri Award, Raj Thackeray party MNS opposes
 

मोदी सरकार ने पाकिस्तान में जन्मे इस सिंगर को दिया पद्म श्री, देश में मच गया बवाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2020, 13:11 IST

Adnan Sami Padma Shri Award: देश की मोदी सरकार(Modi Sarkar) ने पाकिस्तान(Pakistan) में जन्में सिंगर अदनान सामी(Adnan Sami) को पद्म श्री(Padma Shri) देने का निर्णय किया है. सरकार के इस फैसले के बाद बवाल मच गया है. सरकार ने गणतंत्र दिवस(Republic Day) की पूर्व संध्या पर विभिन्न क्षेत्रों के 141 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित करने की घोषणा की.

केंद्र सरकार ने लोकप्रिय गायक अदनान सामी और सुरेश वाडेकर को पद्म श्री से सम्मानित किया. इसके अलावा बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत (kangana ranaut), फिल्म मेकर करण जौहर (Karan Johar) और फिल्म निर्माता एकता कपूर को कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया.

सरकार के इस फैसले पर बवाल भी मच गया है. महाराष्ट्र में राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना यानि MNS पार्टी ने अदनाम सामी को पद्म श्री दिए जाने का विरोध किया. एमएनएस ने कहा कि वह 'असली भारतीय नागरिक' नहीं हैं. इस वजह से उन्हें कोई अवॉर्ड नहीं दिया जाना चाहिए.

गौरतलब है कि 26 मई 2015 को अदनान सामी का पाकिस्तानी पासपोर्ट एक्सपायर हुआ था. फिर केंद्र सरकार ने उनके पासपोर्ट का रिन्यूअल नहीं किया और सामी को 1 जनवरी 2016 को भारतीय नागरिकता प्रदान कर दी गई. अदनान सामी का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में हुआ है. वह साल 2001 में पहली बार भारत आए थे.

13 मार्च 2001 को अदनान सामी पहली बार एक साल के टूरिस्ट वीजा पर भारत आए थे. तब उन्होंने भारत सरकार से मानवीयता के आधार पर नागरिकता देने का अनुरोध किया था. जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया था.

Padma Awards: इस बार 8 खिलाड़ियों को मिलेंगे पद्म अवॉर्ड्स, देखें पूरी लिस्ट

गणतंत्र दिवस के मौके पर जब जश्न मना रहा था देश, तभी असम में हुए 4 बड़े धमाके

 

First published: 26 January 2020, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी