Home » इंडिया » Afghanistan: 146 people evacuated from Kabul arrive in Delhi on various flights
 

अफगानिस्‍तान से 146 अन्य भारतीय आए वापस, दोहा के रास्ते काबुल से लाया गया दिल्ली

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2021, 9:03 IST
afghanistan (ani)

Afghanistan: अफगानिस्‍तान (Afghanistan) से आज 146 भारतीय नागरिकों का दूसरा बैच दोहा स्थित भारतीय दूतावास की मदद से देश वापस लाया गया. भारत आए एक नागरिक सुनील ने बताया कि 14 अगस्त को वह काबुल से निकले थे. तब हमें अमेरिकी दूतावास की फ्लाइट कतर ले गई थी, वहां हम आर्मी बेस पर रुके थे.

सुनील ने बताया कि अमेरिकी दूतावास ने भारतीय दूतावास से बात की, इसके बाद भारतीय दूतावास के लोग हमें लेने आए. एक दिन पहले 135 भारतीयों का पहला जत्था कतर के रास्ते भारत पहुंचा था. इन नागरिकों को शनिवार को अफगानिस्‍तान से बाहर निकाला गया था. भारतीय दूतावास ने कहा कि इन लोगों को सुरक्षित स्‍वदेश लौटने के लिए जरूरी कॉन्‍सुलर और लॉजिस्टिक्‍स सपोर्ट मुहैया कराया जा रहा है.

बता दें कि भारत ने अफगानिस्‍तान में फंसे अपने नागरिकों को स्‍वदेश लाने के लिए हफ्ते में दो फ्लाइट निर्धारित की है. अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद वहां की स्थिति बदतर हो गई है. इसके बाद लगभग सारे देश अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं. तालिबान के खौफ की वजह से बड़ी संख्‍या में लोग अफगानिस्‍तान छोड़ने पर मजबूर हैं. 

रविवार को 392 लोगों को अफगानिस्तान से तीन फ्लाइट्स के जरिए दिल्ली लाया गया है. इनमें 2 अफगानी सिख नेता भी शामिल हैं. भारतीय फ्लाइट्स में दो नेपाली लोगों को भी भारत लाया गया. रविवार को भारतीय वायु सेना का C-17 विमान काबुल शहर से 168 लोगों को लेकर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरा था. इस विमान से आए सभी यात्रियों का हवाई अड्डे पर COVID19 टेस्ट किया गया था.

Video: काबुल से बचकर भारत आए अफगानी सांसद हुए भावुक, बोले- 20 साल में जो बनाया सब हो गया बर्बाद

Video: काबुल से निकाले गए 87 भारतीय जैसे ही पहुंचे दिल्ली, लगाए 'भारत माता की जय' के नारे

First published: 23 August 2021, 8:57 IST
 
अगली कहानी