Home » इंडिया » Afghanistan: India is building Shahtoot Dam to feed water to 2 million people of Kabul
 

काबुल के 20 लाख लोगों को पानी पिलाने के लिए भारत बनाएगा शहतूत बांध

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2020, 9:54 IST

भारत सरकार ने अफगानिस्तान के काबुल शहर के 20 लाख निवासियों को सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए शहतूत बांध (Shahtoot Dam) के निर्माण के लिए अफगानिस्तान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. वीडियो लिंक के माध्यम से जिनेवा में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम ''अफगान 2020 वर्चुअल कॉन्फ्रेंस'' में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत अफगानिस्तान में 80 मिलियन डॉलर की 100 से अधिक परियोजनाएं शुरू करेगा.

इस सम्मेलन की सह-मेजबानी संयुक्त राष्ट्र, अफगानिस्तान सरकार और फिनलैंड सरकार ने की. लगभग 250 मिलियन डॉलर के शहतूत डैम परियोजना पर पहले पाकिस्तान ने चिंता व्यक्त की थी कि यह निचले रिपेरियन देश में पानी के प्रवाह को कम करेगा.


भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा “बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा करने में डेलाराम और जरंज (ईरानी सीमा पर) के बीच 218 किलोमीटर की सड़क का निर्माण शामिल है, जो ईरान के माध्यम से अफगानिस्तान के लिए एक वैकल्पिक कनेक्टिविटी प्रदान करता है. भारत-अफगानिस्तान मैत्री बांध (जिसे सलमा बांध भी कहा जाता है).

विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान के विकास के लिए भारत की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को दोहराया. जयशंकर ने कहा कि अफगानिस्तान के सभी 34 प्रांतों में फैली भारत की 400 से अधिक परियोजनाओं से देश का कोई भी हिस्सा अछूता नहीं है. पहले दिन के कार्यक्रम में बोलते हुए अफगान राष्ट्रपति गनी ने अफगानिस्तान में विकास कार्यों के लिए भारत को धन्यवाद दिया.

उधर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को आईएसआई प्रमुख की अध्यक्षता में देश के दो दर्जन से अधिक खुफिया संगठनों के समन्वय के लिए राष्ट्रीय खुफिया समन्वय समिति (एनआईसीसी) की स्थापना को मंजूरी दे दी. अख़बार ‘डॉन’ ने एक वरिष्ठ सुरक्षा सूत्र के हवाले से कहा कि समन्वय मंच की स्थापना के बारे में चर्चा हुई है, लेकिन एक बार औपचारिक रूप से इसे आकार देने के बाद ही इसकी कार्यप्रणाली पर निर्णय किया जाएगा.

अब केवल 7 घंटे में कटरा से दिल्ली, 2023 में पूरा हो जायेगा एक्सप्रेस-वे, जानिए खास बातें

First published: 25 November 2020, 9:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी