Home » इंडिया » Afghanistan Plane Hijack in delhi by mistake, take off with 133 passengers
 

दिल्ली से उड़ान भरते ही 'हाईजैक' हुआ कंधार जा रहा प्लेन, पायलट की छोटी सी गलती पड़ी भारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2018, 8:05 IST

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक अफ़ग़ानिस्तान के प्लेन के हाईजैक होने की खबर ने अफरा तफरी मचा दी. कल यानी शनिवार दोपहर करीब 3.30 बजे अरियाना अफगान एयरलाइंस के एक प्लेन की उड़ान भरते ही हाईजैक होने की खबर आई. विमान को जब जांच के लिये रोक दिया गया तब पता चला कि ये विमान पायलट की छोटी सी गलती की वजह से हाईजैक सन्देश एयरपोर्ट अथॉरिटी को भेज रहा था. इस विमान में करीब कुल 133 लोग सवार थे. जिनमें से 124 मुसाफिर और 9 क्रू मेंबर थे.

 मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अरियाना अफगान एयरलाइंस के पायलट ने उड़ान भरते वक्त गलती से हाईजैक बटन दबा दिया. इसके बाद एयरपोर्ट के अधिक करीबारियों ने विमान को जांच के लिए रोक दिया. तकरीबन दो घंटे चली जांच के बाद विमान को दोबारा उड़ने की इजाजत दी. गौरतलब है कि एक छोटी सी गलती की वजह से दिल्ली से कंधार जा रहे इस विमान के हाईजैक होने की खबर एयरपोर्ट अथॉरिटी को मिली. जिसके बाद पूरे एयरपोर्ट और प्रशासन में खलबली मच गई.

ढाबे में खाने के साथ बेचा जाता था हवाई-जहाज का तेल, विमान ईंधन का ऐसे करते थे इस्तेमाल

ये सूचना मिलते ही सुरक्षा अधिकारियों और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) समेत सुरक्षा में तैनात सभी एजेंसियों ने पूरे रनवे को तुरंत ही अपने कब्जे में ले लिया और अलर्ट जारी कर दिया. जांच के बाद मिली जानकारी के मुताबिक़ उड़ान भरने के समय पायलट ने गलती से दबा दिया हाईजैक का बटन जांच के बाद पता चला कि विमान के पायलट अपने को-पायलट को अलर्ट के बारे में समझा रहा था. इसी दौरान उसने गलती से हाईजैक की जानकारी अधिकारियों को भेजे जाने वाला बटन दबा दिया और ये मैसेज एयर ट्रैफिक कंट्रोल रुम के पास पहुंच गया. हालांकि लंबी जांच के बाद विमान को रवाना कर दिया गया है.

First published: 11 November 2018, 7:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी