Home » इंडिया » Surgical strikes: After 2 years surgical strikes video indian army destroy terror camps in pok
 

2 साल बाद बाद आया सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो, सेना ने POK में घुसकर किया था आतंकियों का सफाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2018, 12:06 IST

करीब 2 साल पहले 29 सितंबर को भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था, जिसका वीडियो अब सामने आया है. तब भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सीमा में तीन किमी भीतर घुसकर पाकिस्तानी बंकरों को बर्बाद किया था और आतंकियों को मौत के घाट उतारा था.

दरअसल, पाकिस्तान की ओर से जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय सेना के कैंप पर 18 सितंबर को हमला किया गया. इस हमले के 11 दिन बाद भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था. इस दौरान भारतीय सेना ने रॉकेट लॉन्चर, मिसाइलों और छोटे हथियारों से हमला किया था. इसकी चर्चा देश में ही नहीं विदेशों में भी हुई थी.

सर्जिकल स्ट्राइक के एक दिन बाद सेना के तत्कालीन डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशंस रणबीर सिंह ने एक प्रेस कांफ्रेंस करके इसकी जानकारी साझा की थी. डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह ने 29 सितंबर की दोपहर बारह बजे प्रेस कांफ्रेंस में 'भारतीय सेना के लाइन ऑफ कंट्रोल पर सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकवादी ठिकाने नष्ट करने' का दावा किया था. उन्होंने कहा था कि भारत ने पाकिस्तान के डीजीएमओ को पिछली रात ही सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जानकारी दे दी थी.

 

हालांकि इसके बाद पाकिस्तान ने कहा था कि भारत द्वारा ऐसी कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है. लेकिन अब इस कार्रवाई के 21 महीने बाद एक वीडियो सामने आया है. जिसमें कई लॉन्च पैड्स को तबाह होते देखा जा सकता है. इस पूरे स्ट्राइक का वीडियो UAV & HEAD MOUNTED CAMS से कैद की गई थी.
 
भारत की तरफ से चार टारगेट बनाए गए थे. टारगेट 3 में पाक टेरर कैंप दिखाई दे रहे हैं. UAV में ये सभी घटनाक्रम कैद हुआ है. तीसरे टारगेट में साफतौर पर चार आतंकी दिखाई दे रहे हैं, जो अपने बंकरों के बाहर खड़े हैं. सभी आतंकी PoK से कुछ ही किलोमिटर दूर लॉन्चिंग पैड में थे. कैमरे में साफतौर पर एक धमाका होता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसके बाद घुएं का गुबार उठता नजर आ रहा है.

First published: 28 June 2018, 8:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी