Home » इंडिया » After Air Force, Indian Army open to permanent commissions for women
 

खुशखबरी : वायु सेना के बाद भारतीय सेना में महिलाओं को मिलेगा स्थायी कमीशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 March 2019, 13:03 IST

महिला अधिकारियों को अब भारतीय सेना की 10 शाखाओं में स्थायी कमीशन मिल सकता है, सरकार ने मंगलवार को घोषणा की. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं कि महिलाओं को, जिन्हें पहले शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के लिए शामिल किया गया था, सशस्त्र बलों में स्थायी कमीशन प्राप्त करें.

सिग्नल, इंजीनियर, आर्मी एविएशन, आर्मी एयर डिफेंस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स, आर्मी सर्विस कॉर्प्स, आर्मी ऑर्डिनेंस कॉर्प्स और इंटेलिजेंस जैसी शाखाओं में शामिल महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन दिया जाएगा.

 

मंत्रालय ने कहा कि शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) महिला अधिकारियों को कमीशन सेवा के चार साल पूरे होने से पहले स्थायी कमीशन के लिए अपना विकल्प देना होगा और वे अपनी विशेषज्ञता का चयन कर सकेंगे. सरकार ने पहले वायु सेना के लिए ही मंजूरी दी थी, जिसकी सभी शाखाएँ जिनमें फाइटर पायलट शामिल हैं, महिला अधिकारियों के लिए खुली हैं.

भारतीय नौसेना में, शॉर्ट सर्विस कमीशन के माध्यम से महिला अधिकारियों को शामिल करने के लिए सभी गैर-सागर जाने वाली शाखाएं / संवर्ग / विशेषज्ञता खोली गई हैं. नौसेना महिला अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए तीन जहाजों का निर्माण भी कर रही है जिसके बाद उन्हें समुद्र में तैनात किया जा सकता है.

वरिष्ठ महिला पत्रकार बरखा दत्त की शिकायत पर FIR दर्ज, मिल रहे थे धमकी भरे मैसेज

First published: 6 March 2019, 13:03 IST
 
अगली कहानी