Home » इंडिया » After Ayodhya Bajrang Dal organises another self-defence camp in Noida
 

वीडियो: अयोध्या के बाद नोएडा में बजरंग दल का शौर्य प्रशिक्षण शिविर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(एएनआई)

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बजरंग दल के सालाना शौर्य प्रशिक्षण शिविर पर मचा विवाद थमा भी नहीं था कि अब नोएडा में बजरंग दल के सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कैंप का एक और वीडियो सामने आया है.

नोएडा में बजरंग दल के प्रशिक्षण शिविर का जो वीडियो सामने आया है, उसमें कार्यकर्ता एयरगन और तलवार के साथ नजर आ रहे हैं. हालांकि कार्यक्रम के आयोजकों का दावा है कि वो 31 साल से ऐसे शिविर लगा रहे हैं.

इससे पहले अयोध्या के कारसेवकपुरम में इसी तरह का कैंप लगाया गया था. इस मामले में पुलिस ने बजरंग दल के नेता महेश शर्मा को गिरफ्तार किया था, जो अभी 14 दिन की न्यायिक हिरासत में है.

सेक्टर-12 के स्कूल में शिविर

बताया जा रहा है कि नोएडा के सेक्टर-12 में स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में बजरंग दल का सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कैंप आयोजित किया गया. बजरंग दल के प्रवक्ता का कहना है कि 300 कार्यकर्ताओं को कैंप में आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी जा रही है. जिसमें ये सिखाया जा रहा है कि आतंकी हमले की स्थिति में हालात का कैसे सामना किया जाए.

पढ़ें: विवादित प्रशिक्षण शिविर: अयोध्या से बजरंग दल का नेता गिरफ्तार

इसके लिए बजरंग दल ने जूडो-कराटे और मार्शल आर्ट के अलावा तलवारबाजी के प्रशिक्षकों की मदद ली है. साथ ही प्रतिभागियों को एयर पिस्टल और रायफल चलाना भी सिखाया जा रहा है. इस नए वीडियो में कई जगह बजरंग दल के कार्यकर्ता निशाना साधते और तलवारबाजी करते नजर आ रहे हैं.

14 मई के कैंप पर विवाद

अयोध्या में 14 मई को बजरंग दल का सालाना शौर्य प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ था. जिसमें एक खास समुदाय के लोगों को डमी बनाकर प्रशिक्षण दिया जा रहा था. जिन लोगों पर हथियार से निशाना साधा जा रहा था, उनको दाढ़ी और टोपी में दिखाया गया था.

पढ़ें:अयोध्या में प्रशिक्षण शिविर, आतंकी प्रशिक्षण शिविरों से अलग कैसे है?

इस मामले में अयोध्या कोतवाली में बजरंग दल के खिलाफ दो समुदायों में घृणा फैलाने का केस दर्ज हुआ है. फैजाबाद पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153-ए के तहत केस दर्ज किया था.जांच के बाद अयोध्या कोतवाली में एफआईआर दर्ज की गई थी. केस दर्ज करने का आधार एक समुदाय के लोगों को गलत मंशा से दिखाने को माना गया है.

वीडियो: बजरंग दल के शिविर में नफरत की ट्रेनिंग

First published: 27 May 2016, 1:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी