Home » इंडिया » after balakot air strike indian army to move air defence system lash with Akash missile closer to pakistan border
 

बॉर्डर पर ही मार गिराया जाएगा पाकिस्तानी विमान, सीमा पर एयर डिफेंस यूनिट तैनात करेगा भारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2019, 17:12 IST

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना ने बालाकोट एयर स्ट्राइक किया इसके अलावा भी पाकिस्तान को करारा जवाब देने के लिए कई तरह के अहम फैसले लिए हैं. ख़ुफ़िया एजेंसियों की जानकारी और सेना के इंटरनल रिव्यू के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तानी बॉर्डर पर एयर डिफेंस यूनिट्स को तैनात करने का निर्णय लिया है. सेना का यह एयर डिफेंस सिस्टम यानि हवाई सुरक्षा प्रणाली, पाकिस्तान के प्रत्येक हवाई हमले को नाकाम करने में सक्षम है.

 

गौरतलब है कि बालाकोट में जब भारत ने एयरस्ट्राइक कर जैश के कैंप को तबाह कर दिया था तो उसके अगले ही दिन पाकिस्तान ने अपने कई लड़ाकू विमानों को भारतीय सेना के कैंप में तबाही करने भेजा था. भारत आए लड़ाकू विमानों ने सेना कुछ बम भी गिराए थे. लेकिन, इससे कोई नुकसान नहीं पहुंचा था और भारत ने इस हमले का त्वरित जवाब भी दिया था.

रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तानी बॉर्डर की घेराबंदी के तहत आर्मी के कई बटालियन और एयर डिफेंस यूनिट को भी तैनात किया जाएगा. इस डिफेंस सिस्टम को बॉर्डर के और नज़दीक ले जाने से दुश्मन की तरफ से होने वाली किसी भी हवाई हमले को नाकाम कर सकता है.

आकाश मिसाइल्स होंगी तैनात

यह उन्नत किस्म का डिफेंस यूनिट भारत में ही बनी आकाश मिसाइल्स और राशियन क्वादार्ट सिस्टम से बनाया गया है. जल्द ही आर्मी को इजरायल और स्वदेशी डीआरडीओ द्वारा मिलकर बनाए गया MR-SAM डिफेंस सिस्टम भी मिल जाएगा.

First published: 14 May 2019, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी