Home » इंडिया » After Blue Whale, it is Momo Whatsapp Suicide challenge that's risking your teens
 

खतरे में है आपके मासूम बच्चों की जान, ब्लू व्हेल के बाद आया खतरनाक MOMO चैलेंज

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2018, 17:15 IST

बच्चों की जान लेने वाले ब्लू व्हेल गेम की तरह ही एक और गेम सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इसका नाम मोमो चैंलेज बताया जा रहा है. जिसको ब्लू व्हेल की तरह ही बताया जा रहा है. मोमो चैलेंज बच्चों को अपना शिकार बना रहा है. इस गेम के चलते कथित रूप से अर्जेंटीना में 12 साल की एक बच्ची ने आत्महत्या कर ली है. इस गेम में गुड़िया की फोटो इस्तेमाल की गई है. इस गेम को बच्चों के लिए बहुत खतरनाक बताया जा रहा है.

मीडिया खबरों के मुताबिक, अर्जेंटीना की बच्ची ने आत्महत्या से पहले सोशल मीडिया पर कई सारे चैलेंज पूरा करते हुए वीडियो पोस्ट किए थे. माना जा रहा है कि बच्ची ने मोमो चैलेंज को पूरा करने के लिए आत्महत्या जैसा कदम उठाया था. वहीं, द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, मोमो चैलेंज एक सोशल मीडिया अकाउंट है, जो व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब पर मौजूद है. इस गेम में एक गुड़िया की फोटो को इस्तेमाल किया गया है. इस गुड़िया को Midori Hayashi ने बनाया है. ये चैलेंज बच्चों को अनजान नंबर को कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में जोड़ने के लिए कहता है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस चैलेंज को पूरा करने के लिए बच्चे आत्महत्या जैसा कदम उठा रहे हैं.

आपको बता दें कि पिछले साल ब्लू व्हेल नाम का गेम भी खूब वायरल हुआ था. इस गेम ने बच्चों की जान लेकर दुनियाभर में सनसनी फैला दी थी. भारत में भी इस गेम के चलते कई बच्चों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था. ब्लू व्हेल गेम भी बच्चों को एक चैलेंज को पूरा करना होता है. इस चैलेंज को पूरा करने के लिए 50 दिन का समय मिलता है. गेम के दौरान चैलेंज पूरा करने के बाद उसकी सेल्फी पोस्ट करनी होती थी. बाद में इस गेम को बैन कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें- 'ब्‍लू व्‍हेल' के खूनी खेल ने ली एक और स्टूडेंट की जान

First published: 10 August 2018, 17:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी