Home » इंडिया » After Coronavirus now Hanta virus attack in China, know the symptoms of this
 

अब चीन में 'हंता वायरस' से मौत के बाद हड़कंप, जानिए कैसे फैलता है और क्या हैं इसके लक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2020, 21:09 IST

Coronavirus: अभी तक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर बरपा हुआ है. वहीं अब एक नए हंता वायरस से चीन में मौत के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है. एक मौत के बाद दुनियाभर में लोगों के मन में हंता वायरस का खतरा बढ़ गया है. इसके बाद हंता वायरस रो लेकर दुनियाभर में शंकाएं पैदा हो गई हैं.

चीन के युन्नान प्रांत में हंता वायरस से एक व्‍यक्ति की मौत के बाद #Hantavirus सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा है. लोगों में डर फैल गया है कि चीन के वुहान से फैलकर जिस तरह कोरोना वायरस ने  दुनियाभर में अपना दहशत फैला दिया है, कहीं वैसे ही हंता वायरस न फैल जाए. ऐसे में आपको जानना बेहद जरूरी है कि क्या होता है हंता वायरस और यह कैसे फैलता है?

चीन के समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स के अनुसार, हंता वायरस चूहों से फैलता है, हालांकि चूहों पर इसका कोई असर नहीं होता. लेकिन इंसान की इस वायरस से जान जा सकती है. समाचार पत्र के मुताबिक, हंता वायरस से संक्रमित जिस व्यक्ति की मौत हुई है, वह काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था. तब उसमें हंता वायरस पॉजिटिव पाया गया था.

इस बस में सवार 32 अन्‍य लोगों की जां च की गई. विशेषज्ञों के अनुसार हंता वायरस चूहों और गिलहरियों के संपर्क से फैलता है. कोरोना की तरह यह वायरस भी हवा के जरिए नहीं फैलता. यह पर्सन टू पर्सन भी नहीं फैलता, लेकिन कोई व्यक्ति चूहा या गिलहरी के संपर्क में आता है तो उसे इस वायरस के होने का खतरा बढ़ जाता है. इस वायरस से संक्रमित इंसान की मौत भी हो सकती है.

क्या हैं इसके लक्षण

जिस भी व्यक्ति में हंता वायरस पाए जाते हैं उसे हल्का बुखार या फ्लू से लेकर सांस की गंभीर बीमारी हो सकती है. इस वायरस की चपेट में आने वाले व्यक्ति को लगातार खून बहने और किडनी की बीमारी भी हो सकती है.  हंता वायरस को न्यू वर्ल्ड हंता वायरस भी कहा जाता है. न्यू वर्ल्ड हंता वायरस से सांस की गंभीर बीमारी हो सकती है. हंता वायरस पल्मनेरी सिंड्रोम (HPS) भी इसे कहा जाता है.

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक 16 हजार 500 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं दुनिया के 382,824 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं. यह वायरस अब 196 देशों में फैल चुका है. भारत में इस वायरस से अब तक 11 लोगों की जान जा चुकी है, इसके अलावा 550 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित पाए जा चुके हैं.

कोरोना वायरस: PM मोदी ने समाचार चैनलों के संपादकों से बात कर ये तीन कदम उठाने की कही बात

कोरोना वायरस: संकट के बीच आम जनता को मोदी सरकार का तोहफा, किए ये बड़े ऐलान

First published: 24 March 2020, 21:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी