Home » इंडिया » After Dipa karmakar NRAI recommended shooter Jitu’s name for the Khel Ratna award
 

दीपा के बाद खेल रत्न के लिए निशानेबाज जीतू राय के नाम की सिफारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(कैच न्यूज)

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जीतू राय के नाम की सिफारिश प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए की गयी है. जीतू राय ने पिछले दो साल में पिस्टल निशानेबाजी में शानदार प्रदर्शन किया है, हालांकि वह रियो ओलंपिक में पदक नहीं जीत सके.

इससे पहले रियो ओलंपिक के वॉल्ट फाइनल में चौथे स्थान पर रहकर इतिहास रचने वाली महिला जिम्नास्ट दीपा करमाकर के नाम की सिफारिश भी खेल मंत्रालय द्वारा नियुक्त चयन पैनल प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए कर चुकी है.

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के सचिव राजीव भाटिया ने कहा, ‘‘हां, हमने खेल रत्न के लिये जीतू के नाम की सिफारिश की है.’’ भाटिया के अनुसार एनआरएआई ने महिला राइफल निशानेबाज अपूर्वी चंदेला अैर पुरूष राइफल निशानेबाज गुरप्रीत सिंह और पीएन प्रकाश के नाम की सिफारिश अर्जुन पुरस्कार के लिये की है.

29 वर्षीय राय पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा की विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं, वह रियो में अपनी स्पर्धा में फाइनल में जगह बनाने वाले दो भारतीय निशानेबाजों में से एक थे, जिसमें से दूसरे अभिनव बिंद्रा थे.

राय पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचे और आठवें स्थान पर रहे थे लेकिन वह रियो में अपनी पसंदीदा स्पर्धा 50 मीटर पिस्टल के फाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर पाये थे.

विश्व चैम्पियनशिप में रजत जीतकर रियो के लिये किया था क्वालीफाई 

गौरतलब है कि जीतू ने इस साल बाकू में आईएसएसएफ विश्व कप की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता था जबकि बैंकाक में उन्होंने आईएसएसएफ विश्व कप की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. 

जीतू ने 2014 में स्पेन में 51वीं निशानेबाजी विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतकर रियो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया था.

राष्ट्रपति 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देते हैं. इस पुरस्कार के अंतर्गत 7 लाख 50 रूपये का नगद पुरस्कार दिया जाता है. पिछली बार 2015 में महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को यह पुरस्कार दिया गया था.

First published: 18 August 2016, 10:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी