Home » इंडिया » After Dolkun Isa, Indian Visas Denied to Activists Lu Jinghua from China
 

डोलकन ईसा के बाद भारत ने लू जिंघुआ का वीजा भी किया रद्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2016, 18:32 IST

विश्व उइगर कांग्रेस के नेता डोलकन ईसा का वीजा रद्द किए जाने के बाद अब चीन से निष्कासित सामाजिक कार्यकर्ता लू जिंघुआ का भी भारत ने वीजा रद्द कर दिया है. चीन के दबाव के कारण इससे पहले ईसा का वीजा रद्द किया गया था. 

लू को भी 28 अप्रैल को धर्मशाला में उसी कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेना था, जिसमें ईसा आने वाले थे. मोदी सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम की चारों ओर आलोचना हो रही है.

न्यूयॉर्क से आना था भारत


लू जिंघुआ ने बताया कि वो न्यूयॉर्क से एयर इंडिया की फ्लाइट के जरिए भारत आने वाली थीं, लेकिन फ्लाइट में बोर्ड होने से ठीक पहले उन्हें बताया गया कि उनका वीजा कैंसिल कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के लिए निकलने से पहले उन्हें ई-मेल के जरिए बताया गया था कि उनका वीजा जारी कर दिया गया है, जिसका उन्होंने प्रिंट आउट भी लिया था.

पढ़ें:चीन: भारत का उइगर कांग्रेस नेता डोलकन ईसा को वीजा देना गलत

लू एक अमेरिकी नागरिक हैं जबकि डोलकन ईसा जर्मनी के नागरिक हैं. हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 28 अप्रैल से 1 मई तक होने वाली कॉन्फ्रेंस में दोनों को शामिल होना था.

ये कॉन्फ्रेंस अमेरिका के 'सिटीजन पावर फॉर चाइना' की ओर से की जा रही है. इसके चीफ यांग जियानली हैं. जो 1989 में थियानमेन स्क्वेयर पर हुए प्रदर्शन में शामिल थे.

First published: 28 April 2016, 18:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी