Home » इंडिया » After donating $20 bn to Pakistan, Mohammed bin Salman gets royal welcome in India
 

पाकिस्तान में 20 बिलियन डॉलर का निवेश करने के बाद भारत पहुंचे सऊदी प्रिंस सलमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 February 2019, 11:56 IST

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत रूप से स्वागत किया गया. पकिस्तान दौरे के बाद सऊदी के प्रिंस भारत की यात्रा पर हैं. वे कल रात पाकिस्तान से ही भारत पहुंचे हैं. मोहम्मद बिन सलमान ऐसे वक़्त में भारत और पकिस्तान का एक साथ दौरा कर रहे हैं जब पुलवामा आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव है. वह चीन, मलेशिया और इंडोनेशिया की यात्रा पर भी जायेंगे.

सऊदी के विदेश मंत्री अदेल अल-जुबैर ने कहा कि इस हफ्ते उनका देश भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने की कोशिश करेगा और यह देखेगा कि क्या उन मतभेदों को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का कोई रास्ता है." सऊदी क्राउन प्रिंस जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आत्मघाती हमले के कुछ ही दिनों बाद पाकिस्तान पहुंचे थे.

पाकिस्तान यात्रा के दौरान प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने 20 बिलियन डॉलर के निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर किए. नई दिल्ली सऊदी क्राउन प्रिंस से उम्मीद कर रही है कि वह भारत में बुनियादी ढांचे बंदरगाहों और राजमार्गों निवेश करेंगे.

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है ''सऊदी अरब कच्चे तेल का भारत का शीर्ष आपूर्तिकर्ता है, लेकिन दोनों देशों ने ऊर्जा से परे संबंधों का विस्तार किया है और उनकी सरकारों ने रणनीतिक साझेदारी बनाने पर सहमति व्यक्त की है''. पिछले साल इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास में एक पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद से इस क्षेत्र में मोहम्मद बिन सलमान का दौरा पहली बार हुआ है.

एंजेल टैक्स से परेशान Startups के लिए मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, किया ये बदलाव

First published: 20 February 2019, 11:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी