Home » इंडिया » After floods, 6 killed in building collapse
 

मुंबई में बाढ़ से 5 और इमारत ढहने से 6 की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2017, 15:20 IST

दक्षिण मुंबई में गुरुवार को जे.जे. हॉस्पिटल के पास एक चार मंजिला इमारत ढह गई. हादसे में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए. बीएमसी के आपदा प्रबंधन अधिकारी के अनुसार, घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया, जिनमें दो दमकल कर्मी भी हैं.

अधिकारी ने बताया कि इमारत ढहने के तीन घंटे के भीतर ही मलबे में दबे 14 लोगों को बचा लिया गया. मलबे के नीचे फंसे और लोगों को बचाने के प्रयास जारी हैं. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मलबे में कम से दो दर्जन और लोगों के दबे होने की आशंका है.

एक महिला ने बताया कि इमारत में एक प्लेस्कूल भी था, जिसमें 20 से अधिक छोटे बच्चे पढ़ने पहुंचते थे. जिस समय इमारत ढही, प्लेस्कूल उसके दो घंटे बाद खुलने वाला था. दक्षिण मुंबई के भाजपा पार्षद अतुल शाह ने कहा कि अरसीवाला इमारत में भूतल के अलावा चार मंजिलें और थीं, जिनमें करीब 10 परिवार रहते थे.

शाह ने संवाददाताओं से कहा, "यह इमारत एक सदी से भी ज्यादा पुरानी थी और इलाके की अन्य कई इमारतों की तरह जर्जर हालत में थी. लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इसे खतरनाक इमारतों की सूची में शामिल किया गया था या नहीं." अग्निशमन विभाग के अनुसार इमारत की दो शाखाएं थीं, जो पूरी तरह ढह गईं. इमारत ढहने के कारण का पता लगाया जा रहा है.

इमारत के मलबे को हटाने और उसके नीचे दबे लोगों को बाहर निकालने के लिए दमकल की 10 गाड़ियों, दो जेसीबी मशीनों, क्रेनों और अन्य उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

First published: 31 August 2017, 15:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी