Home » इंडिया » after gujarat bullet train run on varanasi-delhi route
 

वाराणसी से दिल्ली के बीच दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2016, 12:11 IST
(एजेंसी)

मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना अब मुंबई-अहमदाबाद के बाद दिल्ली-वाराणसी रेल मार्ग पर भी किए जाने का प्रस्ताव है.

प्रस्ताव के मुताबिक पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से यह बुलेट ट्रेन दिल्ली के लिए 782 किलोमीटर की दूरी केवल 2 घंटे 40 मिनट में तय करेगी. वर्तमान समय में ट्रेन से दिल्ली-वाराणसी की दूरी तय करने में 10 से 12 घंटे का समय लगता है.

2 घंटे 40 मिनट में 782 किलोमीटर

रेलवे ने वाराणसी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि परियोजना का मकसद वाराणसी को श्रद्धालुओं से जोड़ना है और चूंकि यह प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र है, इसलिए इस परियोजना को तैयार किया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश में 2017 में विधानसभा चुनाव होने हैं. यही वजह है कि रेलवे इस प्रोजेक्ट को खास वरीयता दे रहा है. रेलवे सूत्रों के मुताबिक वाराणसी-दिल्ली मार्ग पर चलने वाली बुलेट ट्रेन अलीगढ़, आगरा, कानपुर, लखनऊ और सुल्तानपुर से गुजरेगी.

इस प्रोजेक्ट का कार्यभार देख रही स्पेनिश टीम ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट रेल मंत्रालय को दे दी है. रेलवे की ओर से इस पर जल्द ही फाइनल रिपोर्ट मिलने की उम्मीद है.

43 हजार करोड़ की लागत का अनुमान

इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर करीब 43,000 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान बताया जा रहा है. इसके साथ ही इस ट्रैक पर रेलवे की डबल डेकर हाई स्पीड ट्रेन चलाने की भी योजना है.

गौरतलब है कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन पर करीब 97,636 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसके लिए जापान भारत को 50 वर्ष के लिए 0.1 फीसदी के ब्याज पर 90 हजार करोड़ रुपए का कर्ज दे रहा है.

First published: 20 June 2016, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी