Home » इंडिया » After LPG, modi government wants you to give up subsidy on train tickets of railway.
 

LPG के बाद लोगों को ट्रेन टिकट पर भी मिलेगा सब्सिडी छोड़ने का विकल्प

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2017, 14:39 IST

भारतीय रेल मंत्रालय भी LPG की तर्ज पर ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए सब्सिडी छोड़ने का विकल्प लाने पर विचार कर रहा है. अभी तक देश में ह LPG ग्राहकों को अपनी सब्सिडी छोड़ने का विकल्प मिला हुआ है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेल मंत्रालय ने टिकट बुकिंग फॉर्म और आईआरसीटीसी वेबसाइट पर अलग से सब्सिडी छोड़ने का कॉलम बनाए जाने की मंजूरी दे दी है.  इन दोनों जगह पर दिए गए कॉलम में पूछा जाएगा कि आपको सब्सिडी लेनी है या नहीं? ये व्यवस्था अगले महीने से शुरू हो जाएगी.

रेलवे को सब्सिडी छोड़ने का एेसे आया आइडिया 

भारतीय रेल मंत्रालय को ट्रेन की टिकट बुकिंग पर सब्सिडी छोड़ने का विकल्प देने का आइडिया फरीदाबाद के अवतार कृष्ण खेर से आया. अवतार ने थोड़े समय पहले ऑनलाइन अपना रेल टिकट बुक कराया था. उन्होंने देखा कि उनके टिकट के अंत में लिखा हुआ है कि क्या आप जानते हैं कि आपके किराए का 43 फीसदी देश के आम नागरिक वहन करते हैं. 

इसके बाद खेर ने देश हित में 43 फीसदी सब्सिडी के बदले में 950 रुपये का चेक साइन करके रेलवे को भेज दिया. इस घटना के बाद रेलवे अधिकारियों को आइडिया आया कि आम लोगों को भी सब्सिडी छोड़ने का विकल्प भी दिया जा सकता है. हालांकि रेलवे ने खेर के चेक को बैंक में जमा नहीं किया क्योंकि अभी इस तरह का कोई सिस्टम नहीं है.

रेलवे का कहना है कि ' रेलवे का जितना खर्चा है, उसका 57 फीसदी ही वह यात्रियों से वसूलता है'. रेल मंत्रालय के लोगों को भरोसा है कि एलपीजी की तरह लोग पूरा टिकट का किराया देने में भी सक्षम हैं और वो अपनी इच्छा से सब्सिडी छोड़ेंगे.

First published: 6 July 2017, 14:39 IST
 
अगली कहानी