Home » इंडिया » after moment of fame with pm modi kumbh sanitation staff back to work and reality
 

कुंभ में PM मोदी ने जिस सफाई कर्मचारी के धोए थे पैर उसने बयां किया अपना दर्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 March 2019, 15:12 IST

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ मेले में देश के प्रधानमंत्री मोदी ने 24 फरवरी को 5 सफाई कर्मचारियों के पांव धोए. मोदी द्वारा सफाई कर्मचारियों के पैर धोने की तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई. बहुत से लोगों ने इस फोटो को काफी सराहा, तो वहीं विपक्षी पार्टियों ने इसे चुनावी प्रचार बताया.

कुंभ की सफाई को लेकर राज्य सकार के गिनीज बुक में जगह बनाने की भी खासी चर्चा हुई. जिन पांच कर्मचारियों के पीएम मोदी ने पैर धोए थे, उनमें से एक ज्योति मेहर भी एक हैं. ज्योति मेहर एक सफाई कर्मचारी की पत्नी हैं. वे पीएम मोदी से वेतन बढ़ाने को लेकर बात करना चाहती थी और अपने लिए पीएम मोदी से नौकरी मांगना चाहती थीं. उन्होंने पीएम मोदी के पैर छूने की बात को लेकर कहा कि पीएम मोदी कुछ भी कर सकते हैं. सम्मान से रोजी नहीं चलती.

ज्योति पीएम मोदी से मैनुअल स्कैवेंजिंग को खत्म करने के लिए बात करना चाहती थी. ज्योति ने कहा, दूसरे लोगों की गंदगी साफ करने के लिए सीवर में प्रवेश नहीं करना चाहिए. लोग ऐसा काम क्यों करे, जो एक मशीन भी आसानी से कर सकती है. बता दें कि मेले की चाक-चौबंद सफाई के लिए बीस हजार से ज्यादा दिहाड़ी मजदूरों को काम पर लगाया गया था, जिनकी दिहाड़ी मात्र 295 रुपए है.

First published: 5 March 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी