Home » इंडिया » After Pulwama terrorist attack emergency rights to by arms to all three organs of defence
 

पुलवामा आतंकी हमले के बाद मोदी सरकार ने तीनों सेनाओं को दिया ये बड़ा अधिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 April 2019, 9:11 IST

पुलवामा आतंकी हमले के बाद सरकार ने तीनों सेनाओं को एक आपातकालीन अधिकार दिया है. जिसमें अंतर्गत तीनों सेनाएं आपातकालीन स्थिति में हथियार खरीद सकेंगी. सरकारी सूत्रों के मुताबिक तीनों सेनाएं सरकार द्वारा दी गई इन विशेष शक्तियों से 300 करोड़ रुपये प्रति मामले की लागत पर अपनी पसंद के हथियार खरीद सकेंगी.

जिसके लिए सेनाएं तीन महीने का समय ले सकती है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाटी हमले के बाद सीमा से सटे सभी इलाकों सुरक्षा कड़ी कर दी गई हैबता दें कि पिछले साल रक्षा मंत्रालय ने तीनों सेना के उप प्रमुखों को अतिरिक्त वित्तीय अधिकार दिए गए थे

जिसके तहत ऑपरेशन संबंधी तैयारी के लिए उन्हें 500 करोड़ रुपये तक के हथियार खरीदने के अधिकार दिए थे जो पहले सौ करोड़ रुपये थासूत्रों के मुताबिक, इस संबंध में तीनों सेनाएं कई प्रस्तावों पर काम कर रही हैं. जिसके तहत सेना ने इस्राइल से 250 स्पाईक मिसाइल खरीदने का प्रस्ताव रखा था. जिसका प्रयोग इमरजेंसी जैसे हालातों में किया जा सकेगाबता दें कि आपातकाल के दौरान हथियार खरीदने के लिए सेनाओं को रक्षा वित्त विभाग के वित्तीय सलाहकार या किसी अन्य विभाग से अनुमति लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

एनडी तिवारी के बेटे रोहित शेखर के शव का आज होगा पोस्टमार्टम, कल हुई थी संदिग्ध हालत में मौत

First published: 17 April 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी