Home » इंडिया » After removing article 370, terrorist incidents decreased but infiltration increased: Government
 

आर्टिकल 370 हटाने के बाद आतंकी घटनाओं में कमी आयी लेकिन घुसपैठ बढ़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2019, 18:46 IST

गृह मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी कि कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद से आतंकी घटनाओं में कमी आई है, लेकिन भारत-पाकिस्तान सीमा पर घुसपैठ बढ़ गई है. लोकसभा में गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी का यह बयान सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के प्रमुख वी. के. जौहरी के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर ड्रोन गतिविधियां बढ़ गई हैं.

भारतीय सेना ने आतंकी संगठनों द्वारा उपयोग किए जा रहे घुसपैठ मार्गों को भी चिह्नित किया है. कहा गया है कि जैश-ए-मोहम्मद पाकिस्तान के बालाकोट में शिविरों को फिर से सक्रिय कर रहा है.

एक लिखित जवाब में मंत्री ने कहा कि 5 अगस्त 2019 से आतंकवादी हिंसा की घटनाओं में गिरावट आई है. कहा गया है कि 5 अगस्त से 27 नवंबर 2019 तक 115-दिन की अवधि के दौरान इस तरह की 88 आतंकवादी घटनाएं हुई, जबकि 12 अप्रैल और 4 अगस्त तक यह 106 घटनाएं थी. रेड्डी ने कहा कि 5 अगस्त से 31 अक्टूबर के बीच सीमा पार से घुसपैठ की 84 कोशिशें हुईं, जबकि 9 मई से 4 अगस्त तक यह 53 थी.

रेड्डी ने कहा ''आतंकवाद के खिलाफ सरकार की जीरो टालरेंस की नीति के कारण सुरक्षा बल आतंकवादियों के खिलाफ सक्रिय कार्रवाई कर रहे हैं. सुरक्षा एजेंसियों को जम्मू और कश्मीर में आतंकी हमलों और सुरक्षा में सेंध लगाने के लिए सीमा पार से समर्थित और प्रायोजित आतंकी संगठनों की मंशा के बारे में इनपुट्स मिलते रहते हैं.''

झारखंड चुनाव: आदिवासियों ने बनाया भगवान राम को मर्यादा पुरुषोत्तम- PM मोदी

First published: 3 December 2019, 18:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी