Home » इंडिया » After the serum, Bharat Biotech now sends its covid-19 vaccine covaxin to 11 cities
 

सीरम के बाद अब भारत बायोटेक ने 11 शहरों में भेजी अपनी कोविड-19 वैक्सीन Covaxin

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2021, 16:01 IST

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने आज कहा कि उसने भारत के 11 शहरों में अपने कोविड-19 वैक्सीन कोवाक्सिन (Covaxin) हवाई रास्ते से भेज दिया है और उसने केंद्र को 16.5 लाख खुराक दान की है. एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि कंपनी ने देश के प्रति अपना गहरा आभार व्यक्त किया. 55 लाख खुराक के लिए सरकारी खरीद आर्डर प्राप्त करने के बाद भारत बायोटेक ने गन्नावरम (विजयवाड़ा), गुवाहाटी, पटना, दिल्ली, कुरुक्षेत्र, बैंगलोर, पुणे, भुवनेश्वर, जयपुर, चेन्नई और लखनऊ में टीकों के पहले बैच को भेज दिया. यह भारत की पूरी तरह से स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से विकसित किया गया है.


इस बीच कई राज्यों में सीरम के टीके कोविडशील्ड की पहली खेप पहुंच गई है.ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बताया कि ''आज हमें कोविडशील्ड वैक्सीन की 4,08,000 वैक्सीन डोज की पहली खेप मिल गई है. 16 जनवरी को राज्य में कोरोना के 160 केंद्रों में वैक्सीन की डोज लगाने का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा. पहले चरण में हम स्वास्थ्य से जुड़े लोगों को वैक्सीन लगाएंगे''.


हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा ''पहले चरण में हिमाचल प्रदेश में कोविडशील्ड वैक्सीन के 93,000 डोज आ रहे हैं, वैक्सीन को राज्य के 386 कोल्ड चेन प्वाइंट तक पहुंचाया जाएगा''.भारत बायोटेक द्वारा Covaxin की पहली खेप हैदराबाद से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची. Covaxin की तीन बॉक्स दिल्ली से कुरुक्षेत्र (हरियाणा) के लिए रवाना किये गए.

इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कई राज्यों में अपनी वैक्सीन कोविडशील्ड भेजी. आज कोविडशील्ड वैक्सीन की पहली खेप लखनऊ पहुंची. उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह ने बताया "आज हमें लखनऊ में 1,60,000 वैक्सीन मिल रही हैं, हमें कुल 11 लाख वैक्सीन मिलेंगी." भारत में 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया जायेगा. पहले चरण में लगभग 3 करोड़ कोरोना योद्धाओं को टीका लगाया जायेगा. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि सभी वैक्सीन की खुराक 14 जनवरी तक मिल जाएगी. मंगलवार को देशभर के 13 शहरों में कई वैक्सीन स्टोरों पर लगभग 54.72 लाख वैक्सीन की खुराक प्राप्त हुई.

अगर केंद्र वैक्सीन मुफ्त नहीं करती है तो हम वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध करवाएंगे- केजरीवाल

First published: 13 January 2021, 15:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी