Home » इंडिया » after tripura periyar statue in tamilnadu targeted after the social media post of bjp H Raja
 

त्रिपुरा के बाद अब तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति को बनाया गया निशाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2018, 12:38 IST

त्रिपुरा में सत्ता बदलते ही रूसी क्रांति के नायक रहे लेनिन की मूर्ती गिरा दी गयी. त्रिपुरा के बाद अब तमिलनाडु में भी रामास्वामी 'पेरियार' की मूर्ती को नुकसान पहुंचाया गया. यह घटना भाजपा के एक सीनियर नेता के विवादित सोशल मीडिया पोस्ट के कुछ घंटे बाद हुई है. त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति गिराए जाने के बाद भाजपा के राष्ट्रीय सचिव एच राजा ने बयान दिया था कि 'त्रिपुरा में लेनिन के बाद अब तमिलनाडु में पेरियार की बारी है.

बीजेपी के वरिष्ठ नेता एच राजा ने अपनी फेसबुक पोस्ट में पेरियार को जातिवादी बताते हुए कहा कि उनकी प्रतिमा भी नष्ट होंगी. राजा ने लिखा, 'लेनिन कौन हैं? भारत में उनकी क्या प्रासंगिकता है? भारत और कम्युनिज्म का क्या संबंध है? लेनिन की प्रतिमा त्रिपुरा में आज नष्ट हुई, कल तमिलनाडु में जातिवादी पेरियार की प्रतिमाएं टूटेंगी.'

पेरियार की प्रतिमा तिरूपत्तुर निगम कार्यालय के अंदर लगी है, जिसे रात करीब 9 बजे निशाना बनाया गया. पेरियार की मूर्ति के चश्मे और नाक को नुकसान पहुंचाया गया है. मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के अनुसार जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें एक भाजपा का सदस्य है जबकि दूसरा सीपीआई कार्यकर्ता है.
पेरियार एक सामाजिक कार्यकर्ता और राजनीतिज्ञ थे. उन्होंने आत्मसम्मान आंदोलन शुरू किया था. इसके अलावा उन्हें द्रविड़ राजनीति का जनक भी कहा जाता है.

तमिलनाडु पुलिस ने वेल्लूर ज़िले में पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में दो लोगों को गिरफ़्तार किया है.

पुलिस के मुताबिक दोनों लोग नशे की हालत में थे. पुलिस अधीक्षक पगलवन ने बताया कि रात नौ बजे के करीब पुलिस को जानकारी मिली कि वेल्लूर के तिरुपत्तूर तालुका में दो लोग पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने मूर्ति के चेहरे को हथोड़े की चोट से तोड़ दिया था.

 

पुलिस अधीक्षक के मुताबिक पेरियार के संगठन द्रविड़ कणगम और डीएमके के कुछ कार्यकर्ताओं ने उन्हें मूर्ति पर चोट करते देखा और पकड़कर स्थानीय पुलिस के हवाले कर दिया. गिरफ़्तार लोगों में से एक का नाम मुरुगानंदम है. वो वेल्लूर में बीजेपी के शहर महासचिव हैं. 

First published: 7 March 2018, 8:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी