Home » इंडिया » After winning UP & Uttarakhand Polls, PM Modi says burden on middle class should be lowered
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: इस बड़ी जीत में हमें बड़ी विनम्रता दिखानी है

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2017, 9:25 IST
(ANI)

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मिली जबर्दस्त जीत के बाद रविवार को नई दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में विजय समारोह का आयोजन किया गया. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अधिकतम कार्य करते हुए जन सामान्य की सेवा करनी है. मध्यम वर्ग पर बोझ कम होना चाहिए.

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता और गहरी हो, राष्ट्र निर्माण में लोगों की भागेदारी बढ़े यह भारत जैसे देश के लिए बहुत आवश्यक है. सत्ता सेवा करने का एक अवसर होती है. हमने कई बार विजय प्राप्त की है. ये यूं ही नहीं मिल गई. इसके लिए कई पीढ़ियां इस काम में खप गई हैं. कार्यकर्ताओं ने अखंड एकनिष्ट पुरुषार्थ किया है, इसी का नतीजा है कि हम आकांक्षाओं के प्रतीक बने हैं.

प्रधानमंत्री ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की जमकर तारीफ करते हुए उन्हें और उनकी टीम को इस जीत की बधाई दी. मोदी ने कहा चुनाव जीतना एक अलग बात है, लेकिन लोकतांत्रित रूप में पार्टी को ऊंचाईयों पर पहुंचाना भी एक बड़ा काम है. हम लोगों को सौगात में कुछ नहीं मिला, लेकिन हमें इसकी कोई शिकायत नहीं है क्योंकि हम देश के लिए कुछ करने के लिए निकले हुए लोग हैं.

मोदी ने कहा कि मैं चुनाव के हिसाब से चलने वाला इंसान नहीं हूं. मेरे दिमाग में सवा सौ करोड़ देशवासियों का सपना है. जिस सरकार को अवसर मिला, जिस प्रधानमंत्री को अवसर मिला उसने काम किया. हम किसी के काम को नकारते नहीं है. इन पांच राज्यों के चुनाव ने आगे आने वाले सभी चुनावों की पटकथा लिख दी है. इसलिए मैं सबसे पहले इन पांच राज्यों के मतदाताओं का अभिनंदन करता हूं. और इन मतदाताओं को भरोसा दिलाता हूं हमारे साथी आपकी आकांक्षाओं को पूरा करने में कोई कमी नहीं रखेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने तीन साल पहले शपथ लेते समय तीन बातें कहीं थी, एक ये कि हम नए हैं हमारा अनुभव भी कम था, हमसे गलतियां भी हो सकती है लेकिन गलत नीयत से कोई काम हम नहीं करेंगे. दूसरी बात हमने कही थी कि हम परिश्रम की पराकाष्ठा करेंगे. और तीसरा वादा किया था कि हम जो कुछ भी करेंगे प्रमाणिकता के साथ करेंगे. मुझे इस बात की खुशी है कि मैं ऐसा प्रधानमंत्री हूूं जिससे पूछा जाता है कि इतना काम क्यों करते हो? इससे बड़ा जीवन का सौभाग्य क्या होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार जिन्होंने वोट दिया उनकी भी है और जिन्होंने वोट नहीं दिया उनकी भी है. जो साथ चले उनकी भी है और जो साथ न चले उनकी भी है. इसलिए वोट दिया ना दिया ये चुनाव तक ही ठीक है. उत्तर प्रदेश की सरकार है तो सभी उत्तर प्रदेश के वासियों की है. सरकार सबकी होती है, सबके लिए होती है. नए भारत को बनाने के लिए हम काम करेंगे. अमित शाह और उनकी टीम को इस जीत के लिए बधाई.

इससे पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने लोगों को होली की बधाई दी. शाह ने कहा कि पांच राज्यों के चुनाव नतीजे ऐतिहासिक रहे. अमित शाह ने कहा कि जब हमारी केंद्र में सरकार बनी तो पीएम ने भाषण देते हुए कहा था कि ये सरकार गरीबों की सरकार है. आज ये सिद्ध भी हो गया है. यूपी-उत्तराखंड की जीत 2014 से बड़ी जीत है. मोदी ऐसे नेता ने जिन्होंने आजादी के बाद किसी नेता ने गरीबों के मन में अपने सम्मान की भावना पैदा कर दी.

शाह ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में जनता ने हम पर जो विश्वास किया है हमारी पार्टी की सरकार जनता के उस भरोसे पर खरा उतरेगी. हमारी सरकार जनता के लिए काम करेगी. यूपी उत्तराखंड में हम सरकार बना रहे हैं. हम सभी यूपी-उत्तराखंड में विजय के नायक रहे पीएम मोदी का स्वागत कर रहे हैं. मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर बीजेपी 2019 में सरकार बनाएगी.

पीएम का रोडशो

इससे पहले उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में प्रचंड बहुमत मिलने पर दिल्ली में बीजेपी ने रोड शो किया. इस रोड शो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी कार्यालय अशोक रोड तक अपनी कार से उतरकर पहुंचे. इस दौरान मोदी के चारो ओर एसपीजी के कमांडरों ने घेरा बना लिया. मोदी हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया. रोड शो में मोदी-मोदी के नारे लगाए जा रहे थे.

वहीं पार्टी कार्यालय के बाहर भारी संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे थे. पीएम के रोड शो के चलते आसपास भारी सुरक्षा-व्यवस्था की गई थी.

पीएम मोदी बोले पेड़ पौधे भी हमें सिखाते हैं. कोई कितना भी बड़ा पेड़ क्यों न हो, फल लगते ही झुकने लगता है. हमारा अधिक नम्र बनने का जिम्मा बनता है. हमें निरंतर कोशिश करते रहना चाहिए, ताकि हम जनता जनार्दन की आकांक्षाओं को पूरी कर पाएं.

उन्होंने कहा कि यह न्यू इंडिया की नींव है. इस चुनाव में कौन जीता, कौन हारा. मैं इस दायरे में सोचने वालों में से नहीं हूं. यह न्यू इंडिया देश के युवाओं में कुछ पाने के अलावा कुछ करने के लिए अवसर की मांग करता है. यह एक नए भारत का उदय है.

इन पांच राज्यों के चुनाव को नए हिंदुस्तान की नई नींव के रूप में देख रहा हूं. इस चुनाव का मूल्यांकन होना चाहिए कि विकास के मुद्दे पर बिना किसी इमोशनल मुद्दे के इतना मतदान हुआ और बड़ी जीत हुई.

उन्होंने कहा कि सबसे अधिक सेवा करने का अवसर भाजपा को उपलब्ध हुआ है. केंद्र, राज्य और निकायों में विजय बताती है कि यह भाजपा का स्वर्णिम समय है. यह स्वर्णिम समय अचानक नहीं मिला है.

अमित शाह ने पूरे विश्व में दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक पार्टी बना दी. हम भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकर्ताओं को बधाई और धन्यवाद देते हैं. जितने भी चुनाव हुए, लगातार भाजपा का समर्थन बढ़ता गया है.

First published: 12 March 2017, 20:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी