Home » इंडिया » Agni 5 nuclear capable missile successfully Test Fired From Integrated Test Range At Abdul Kalam Island Off Odisha Coast
 

अग्नि-5: चीन के कोने-कोने को परमाणु बम से तबाह कर देगा भारत का ये मिसाइल, हुआ सफल परीक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2018, 14:20 IST

भारत ने रविवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम और स्वदेश में विकसित लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 मिसाइल का अब्दुल कलाम आईलैंड के इंटेग्रेटिड टेस्ट रेंज (आईटीआर) से सफल परीक्षण किया. इससे पहले 18 जनवरी 2018 को अग्नि-5 का पांचवा परीक्षण किया गया था, जो सफल रहा था. यह इसका छठां परीक्षण था.

आपको बता दें कि बेहद शक्तिशाली मिसाइल अग्नि-5 पांच हजार किलोमीटर तक मार कर सकती है और इसकी रेंज में भारत के पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान भी हैं. यह चीन के कोने-कोने को परमाणु हमले से तबाह कर सकता है.

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के अनुसार, अग्नि-5 श्रृंखला के अन्य मिसाइलों के विपरीत, अग्नि-5 नेविगेशन और गाइडेंस, वॉरहैड और इंजन के संदर्भ में नई प्रौद्योगिकियों के साथ सबसे उन्नत है. आईटीआर के लॉन्च पैड नंबर 4 से इस मिसाइल को लॉन्च किया गया था. 

पढ़ें- प्रणब मुखर्जी ने नहीं मानी कांग्रेस के नेताओं की बात, कहा- RSS कार्यक्रम में जाकर दूंगा जवाब

लॉन्चिंग के दौरान मिसाइल अपनी दूरी तय करने की पूरी क्षमता तक पहुंची, जो बड़ी सफलता है. मिसाइल की निगरानी कई रडार, ट्रैकिंग इंस्ट्रूमेंट और ऑब्सर्वेशन स्टेशन के जरिए रखी गई.

First published: 3 June 2018, 14:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी