Home » इंडिया » Agra: Alert for 15 year old vehicle owners, RC will be canceled
 

15 साल पुरानी गाड़ी रखने वालों के लिए बहुत बुरी खबर, आरसी होगी निरस्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2020, 12:28 IST

Vehicle Alert: अगर आपके पास भी 15 साल पुरानी गाड़ी है तो ये खबर आपके लिए बड़ी है. जल्द ही आपकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन निरस्त होने वाला है. बड़ी बात यह है कि यदि इसके बाद भी आपकी गाड़ी सड़क पर दिखाई देती है तो आप इससे हाथ धो बैठेंगे. यानि आपकी गाड़ी सीज कर दी जाएगी. 

आगरा में 15 साल पुरानी 38 हजार गाड़ियों पर जल्द ही गाज गिरने वाली है. इन वाहनों के रजिस्ट्रेशन निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यदि यह वाहन सड़कों पर चलते दिखे तो सीज कर कबाड़े में कटने के लिए भेज दिया जाएगा. प्रदेश में लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार यह कदम उठा रही है.

कार्यालय संभागीय परिवहन अधिकारी ने 15 साल की आयु पूरी कर चुके करीब 40 हजार गाड़ियों के मालिकों को पंजीयन निरस्त करने का नोटिस भेज दिया है. गाड़ी मालिकों को छह महीने का समय दिया गया. अभी करीब दो हजार गाड़ी मालिक आरटीओ दफ्तर से एनओसी लेकर दूसरे प्रदेशों में अपने वाहनों को पंजीकरण के लिए ले जा चुके हैं.

अभी भी 38 हजार गाड़ी मालिक ऐसे हैं, जिन्होंने कार्यालय से एनओसी नहीं ली है. शहर के एआरटीओ ने जानकारी दी कि टीडीजेड क्षेत्र में 15 साल पुराने वाहनों का संचालन बैन है. ऐसा गाड़ी मालिकों को नोटिस जारी किया गया है. इसके अलावा कार्यालय पर भी नोटिस चस्पा किया गया है. नोटिस में समय जल्द ही पूरा होगा. इसके बाद वाहनों के रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिए जाएंगे.

बता दें कि आगरा में यह नियम इसलिए लागू है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल को प्रदूषण से बचाने के रूख सख्‍त किया है. आगरा के लिए स्‍पष्‍ट निर्देश हैं कि गाड़ियों के प्रदूषण पर अंकुश लगाया जाए. 15 साल पुरानी गाड़ियां कुछ समय पहले आसपास के जिलों में बिक जाते थे. हालांकि अब वहां पर भी 15 वर्ष की समयसीमा का प्रतिबंध लागू हो गया है. इसके बाद पुराने वाहन अब केवल कबाड़ में बिक रहे हैं. इससे हालात यह हो गई है कि चलती हालत की मेंटेंड कारें कबाड़ में मात्र 25 से 35 हजार रुपये में बेचनी पड़ रही है.  

 

दिखने लगा NRC का असर ! गैरकानूनी ढंग से रह रहे लोग भारत छोड़कर जाने लगे बांग्लादेश

Video: CAA के समर्थन में प्रोटेस्ट कर रहे थे BJP नेता, मध्य प्रदेश की कलेक्टर ने जड़ा थप्पड़

First published: 20 January 2020, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी