Home » इंडिया » Agra: Taj Mahal glow will fall coz of this building built from 114 years Radha Swami dayalbagh
 

ताजमहल की चमक पड़ जाएगी फीकी, 114 साल से बगल में बन रही यह इमारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2018, 14:17 IST

ताजमहल की चमक फीकी पड़ने जा रही है. पास में ही 114 साल से बन रही एक इमारत विश्व के सात अजूबों में शुमार ताजमहल की चमक फीकी कर सकती है. इसे बनाने में सफेद संगमरमर का इस्तेमाल किया गया है. यह है राधास्वामी मंदिर.

न्यू आगरा से पोइया घाट की तरफ जाने वाली रोड पर बनने वाले राधास्वामी मंदिर का मुख्य द्वार विशाल एवं भव्य बनाया गया है. 114 साल से बन रहे इस मंदिर को पूरा सफेद पत्थरों से बनाया जा रहा है. मुख्य द्वार से मंदिर का दृश्य और सुंदर दिख सके इसके लिए प्रवेश द्वार को पूरा लाल पत्थरों से बनाया गया है.

 

लाल पत्थरों के बीच से सफेद मंदिर का दृश्य देखने लायक है. मंदिर के प्रवेश द्वार के निर्माण में प्रयोग होने वाले लाल पत्थरों को राजस्थान के भरतपुर जिले से मंगाया गया है. 114 साल से बन रहे स्वामीबाग में स्थित राधास्वामी मंदिर की नक्काशी और खूबसूरती देखने लायक है. मंदिर में लगे पत्थरों को हाथों से तराशा जा रहा है.

मंदिर को भव्य एवं आकर्षक बनाने के लिए पत्थरों का चयन बेहद ही ध्यानपूर्वक किया गया है. समाध में शीतलता, सौम्य एवं शांति का वातावरण बनाए रखने के लिए रंगों के चुनाव को भी महत्वा दी गई है. 5 तरह के पत्थरों का इस्तेमाल मंदिर को बनाने में किया गया है.

First published: 17 November 2018, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी