Home » इंडिया » agression-anger-make-reason-for-the-breakup-relationship
 

वेलेंटाइन डे स्पेशल: गुस्से की वजह से भारत में होते हैं 80 प्रतिशत ब्रेकअप, ऐसे बनाएं रिश्ते को मजबूत

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 February 2019, 17:09 IST

गुस्सा अच्छे-अच्छे रिश्तों को खत्म कर देता है, ये बात आपने बहुत से लोगों के मुंह से सुना होगा. आपके रिश्ते जितने मजबूत होते हैं उतने ही ज्यादा संवेदनशील भी. इसलिए रिश्ते को बचाने के लिए गुस्सा नहीं प्यार की जरूरत होती है.

यदि किसी कपल्स के बीच नोक-झोक हो जाए, तो उसे प्यार से संभालने की जरूरत होती है ना कि गुस्से से रिश्ते खत्म करने की. क्योंकि गुस्से के कारण आपके रिश्ते में खटाश आती है और ये धीरे-धीरे आपके रिश्ते को खत्म कर देता है.

पढ़ें ये भी- वेलेंटाइन डे स्पेशल: इस राशि के लोग कम उम्र में दे बैठते हैं दिल, नहीं देते किसी को धोखा

एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में करीब 80 फीसदी रिश्ते गुस्से के कारण टूटते हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करते हैं, इसलिए इनके रिश्ते गुस्से की वजह से बिखर जाते हैं. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि गुस्सा कहां और कैसे आपके रिश्ते को खत्म करता है-

एक-दूसरे को समझे

 

बहुत लोगों को इस बात की शिकायत होती है कि शुरू में मेरा बॉयफ्रेंड या फिर मेरी गर्लफ्रेंड मुझे ज्यादा समय देती थी, लेकिन अब मुझे इग्नोर करती है या फिर बात ना करने का बाहाना ढूंढती है. लेकिन आपको बता दें यदि कोई रिश्ता नया है, तो हमें ये समझना चाहिए कि आप जितना सामने वाले को नहीं जानते, उतना ही सामने वाला आपको नहीं जानता. इसलिए शुरूआत में आपको जानने के लिए आपसे ज्यादा बात या फिर मेल-जोल होती है, लेकिन जब आप एक-दूसरे को जानने लगते हैं तो ये औपचारिकता खत्म हो जाती है. इसलिए अपने रिश्ते में ज्यादा औपचारिता लाने की कोशिश ना करें.

एक-दूसरे से ज्यादा ना रखें उम्मीदें

कपल्स के बीच लड़ाई का सबसे बड़ा कारण एक-दूसरे से उम्मीदें करना है. रिश्तों से उम्मीद रखने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन अगर उम्मीदें जरूरत से ज्यादा हो जाती हैं तो ये रिश्तों के बीच दरार लाने लगती हैं. कहते हैं ना जहां उम्मीदें ज्यादा हो वहींं, निराशा ज्यादा देखने को मिलती हैं. इसलिए इस बात को ध्यान में रखें और अपने रिश्तों के बीच ज्यादा उम्मीदें ना रखें.

पढ़ें ये भी- वेलेंटाइन डे पर बेडरूम में अपनाएं ये वास्तु, खत्म नहीं होगी रोमांटिक लाइफ

विचारधारा में होता है बदलाव

सभी लोगों की सोच एक-दूसरे से काफी अलग होती है. इसलिए यदि आपको अपने पार्टनर की कोई बात पसंद ना आए, तो नाराजगी में उसे जाहिर कर दें. लेकिन ध्यान दें कि ये नाराजगी सभी के सामने जाहिर करने से अच्छा है आप अलग से उसे कहें. ऐसे में आपके रिश्ते में प्यार बढ़ेगा.

विश्वास

रिश्तों में विश्वास होना काफी जरूरी होता है, जहां विश्वास ना हो वहां कपल्स के बीच दरार पड़नी शुरू हो जाती है. यदि आप एक-दूसरे पर विश्वास रखते हैं, तो आपके बीच लड़ाई-झगड़े कम होंगे और आपके रिश्ते में मधुरता आएगी.

First published: 9 February 2019, 17:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी