Home » इंडिया » Agusta Westland: CBI questioning former IAF chief SP Tyagi on consecutive second day
 

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: दूसरे दिन भी एसपी त्यागी से सीबीआई की पूछताछ

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी पर सीबीआई का शिकंजा कसता जा रहा है. लगातार दूसरे दिन एसपी त्यागी दिल्ली में सीबीआई के हेडक्वार्टर पर हाजिर हुए.

मामले की जांच कर रही सीबीआई उनसे पूछताछ कर रही है. इससे पहले सोमवार को त्यागी से जांच एजेंसी के अधिकारियों ने सात घंटे तक पूछताछ की थी.

tyagi cbi

रिश्तेदारों पर भी कसेगा शिकंजा

इस बीच त्यागी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सवालों का भी जवाब देना होगा. उन्हें पांच मई को ईडी ने पूछताछ के लिए पेश होने का समन भेजा है. 

पढ़ें:अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: जद में पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी और कांग्रेसी नेता

वहीं खबर है कि एसपी त्यागी के चचेरे भाइयों से पर भी ईडी अपना शिकंजा कसने जा रही है. त्यागी के चचेरे भाइयों से छह मई को ईडी पूछताछ कर सकती है. इटली की मिलान कोर्ट ऑफ अपील्स ने अपने फैसले में त्यागी के रिश्तेदारों को भी डील में घूस लेने का दोषी माना था.

जांच के घेरे में इटली यात्रा


सोमवार को हुई पूछताछ में मुख्य तौर पर इटली की मिलान कोर्ट ऑफ अपील्स का फैसला आने के बाद एसपी त्यागी की इस डील में कथित भूमिका को लेकर सवाल किए गए.

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक इस बात की भी जांच की जा रही है कि वायुसेनाध्यक्ष के पद से रिटायर होने के बाद एसपी त्यागी इटली के दौरे पर किस मकसद से गए थे.

बैंक खातों की भी जांच


वहीं सीबीआई का ये भी कहना है कि एसपी त्यागी के बैंक खातों और संपत्तियों का ब्यौरा भी जुटाया जा रहा है, जिससे मामले की जांच में मदद मिल सके.

पढ़ें:मनोहर पर्रिकर: कांग्रेस बताए अगस्ता वेस्टलैंड डील में किसने ली घूस ?

वहीं जांच एजेंसी सीबीआई का कहना है कि छह हजार फीट ऊंचाई के मानक को साढ़े चार हजार फीट कम करने का फैसला सात मार्च 2005 को दिल्ली में वायुसेना मुख्यालय पर एक बैठक के दौरान लिया गया था.

एसपी त्यागी 2005 से 2007 के दौरान भारतीय वायुसेना के चीफ थे. इसी दौरान अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी से बारह वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की खरीद की प्रक्रिया आगे बढ़ी थी.

किसने बदलवाए तय मानक ?


सीबीआई अब इस बात की जांच कर रही है कि मानकों में बदलाव का फैसला क्या तत्कालीन वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी का था या इसके पीछे कोई बाहरी दबाव काम कर रहा था.

इटली की मिलान कोर्ट ने अपने फैसले में एसपी त्यागी और उनके रिश्तेदारों को रिश्वत लेने का दोषी माना है. अदालत के फैसले के मुताबिक घूस की रकम एसपी त्यागी के मार्फत ही दी गई, हालांकि त्यागी आरोपों से इनकार कर चुके हैं.

पढ़ें:अगस्ता वेस्टलैंडः भाजपा के ईंट का जवाब पत्थर से दे रही कांग्रेस
First published: 3 May 2016, 11:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी