Home » इंडिया » Agusta Westland deal: CBI questioned former Air Force Chief SP Tyagi
 

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: सीबीआई ने पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी से की पूछताछ

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2016, 15:04 IST

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी पर सीबीआई का शिकंजा कस गया है. आज सुबह एसपी त्यागी दिल्ली में सीबीआई के मुख्यालय में पूछताछ के लिए पहुंचे. उनसे पिछले कई घंटे से पूछताछ हो रही है.

इटली की मिलान कोर्ट ऑफ अपील्स ने त्यागी और उनके रिश्तेदारों को अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर डील मामले में घूस लेने का दोषी माना है. वहीं कांग्रेस आलाकमान के कई नेताओं का भी अदालत के फैसले में कई बार जिक्र है.

CBI TYAGI

प्रवर्तन निदेशालय भी इस मामले में पूछताछ के पूर्व एयरफोर्स चीफ त्यागी को समन भेजा है. हालांकि त्यागी इस मामले में खुद को पाक साफ बता रहे हैं.

इससे पहले वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में कथित भ्रष्टाचार की जांच के सिलसिले में सीबीआई ने रविवार को पूर्व उप वायु सेना प्रमुख जे एस गुजराल से पूछताछ की थी. 

2013 में भी हुई थी पूछताछ


सीबीआई ने पूर्व वायु सेना प्रमुख एस पी त्यागी और जे एस गुजराल को इस मामले की जांच के सिलसिले में समन दिया था. दोनों से 2013 में विस्तार से पूछताछ की गई थी, लेकिन नए दौर के पूछताछ की जरूरत इटली की अदालत के आठ अप्रैल के आदेश के बाद हुई. 

पढें: अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: जद में पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी और कांग्रेसी नेता

मिलान की अपीलीय अदालत ने इस बात का ब्योरा दिया है कि कैसे हेलीकॉप्टर निर्माता फिनमेकैनिका और अगस्ता वेस्टलैंड ने सौदा हासिल करने के लिए बिचौलियों के जरिए भारतीय अधिकारियों को कथित तौर पर रिश्वत दी.

अदालत ने अपने आदेश में कई बिंदुओं पर त्यागी के नाम का जिक्र किया है. सीबीआई को मिलान की अदालत के आदेश की कॉपी मिल चुकी है, जिसके आधार पर उसने त्यागी और गुजरात से पूछताछ करने के लिए नयी प्रश्नावली तैयार की.

त्यागी ने अपने खिलाफ आरोपों का खंडन करते हुए कहा था कि तय मानक से सीमा को कम करने का फैसला गुजराल समेत वरिष्ठ अधिकारियों के एक समूह ने किया था. 

सीबीआई ने एसपी त्यागी और 13 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. जिसमें त्यागी के रिश्ते के भाई और यूरोपीय बिचौलिये भी शामिल हैं.

CBI TYAGI 2

First published: 2 May 2016, 15:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी