Home » इंडिया » SP Tyagi and 3 others are present in court today
 

पूर्व एयरफोर्स चीफ एसपी त्यागी समेत तीन अभियुक्तों की आज कोर्ट में पेशी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 December 2016, 10:59 IST
(एजेंसी)

केंद्रीय जांच ब्यूरो एयरफोर्स के पूर्व चीफ एसपी त्यागी, उनके भाई संजीव उर्फ जूली त्यागी और एक वकील गौतम खेतान को अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला में आज पटियाला हाउस कोर्ट स्थित सीबीआई कोर्ट में पेश करेगी.

सीबीआई के अनुसार एसपी त्यागी समेत तीनों आरोपियों के खिलाफ रिश्वत की लेन-देन के ठोस सबूत मिलने के बाद ही कार्रवाई की गई है. इंडियन एयरफोर्स के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि किसी पूर्व चीफ को रिश्वत के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

क्या है अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला?

एयरफोर्स के पूर्व चीफ एस पी त्यागी का नाम फरवरी 2013 में इटली के एयरोस्पेस और डिफेंस निर्माण कंपनी फिनमैकानिका के मुखिया गियूसेप्पे ओरसी की गिरफ्तारी के बाद एक बार फिर चर्चा में आया.

भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सेना प्रमुखों की सुविधा के लिये खरीदे गये 12 एडब्ल्यू-101 हेलिकॉप्टरों में भारतीय अधिकारियों को रिश्वत देने की जांच के बाद एयरोस्पेस और डिफेंस निर्माण कंपनी फिनमैकानिका के मुखिया गियूसेप्पे ओरसी को गिरफ्तार किया गया.

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने फिनमैकानिका से 2010 में करीब 3600 करोड़ रुपए में 12 अति सुरक्षित अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टरों की ख़रीददारी की थी.

इटली सरकार की जांच में यह बात सामने आई कि फिनमेकेनिका एयरोस्पेस डिफेंस कंपनी ने तत्कालीन वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को मध्यस्थों के माध्यम से रिश्वत की रकम पहुंचाई थी.

हालांकि एस पी त्यागी ने ऐसे सभी आरोपों से इनकार करते हुये कहा कि इस तरह की किसी जांच की बात उन्हें नहीं पता है और उन्होंने किसी भी मामले में कभी कोई रिश्वत नहीं खाई.

20वें एयर चीफ मार्शल एसपी त्यागी

31 दिसम्बर 1963 को एसपी त्यागी ने एयरफोर्स में कमीशन लिया. त्यागी ने 1965 और 1971 के युद्ध में प्रमुख भूमिका निभाई थी.

एसपी त्यागी ने 31 दिसम्बर 2004 को एअरफोर्स के 20वें एयर चीफ मार्शल के रूप में कार्यभार संभाला था  और 2007 में रिटायर हुए थे.

First published: 10 December 2016, 10:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी