Home » इंडिया » Agusta Westland: Former IAF chief SP Tyagi's questioning by CBI will continue tomorrow
 

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: सीबीआई मंगलवार को भी एसपी त्यागी से करेगी पूछताछ

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2016, 18:35 IST

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) मंगलवार को भी पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी से पूछताछ करेगी. इससे पहले मामले की जांच कर रही सीबीआई के सामने एसपी त्यागी पेश हुए.

दिल्ली में सीबीआई के हेडक्वार्टर पर पूछताछ के लिए एसपी त्यागी पहुंचे. आज की पूछताछ सीबीआई ने पूरी कर ली है. अब मंगलवार को लगातार दूसरे दिन भी पूर्व एयरफोर्स चीफ से इस मामले में पूछताछ होगी.

tyagi

आज की पूछताछ में मुख्य तौर पर इटली की मिलान कोर्ट ऑफ अपील्स का फैसला आने के बाद एसपी त्यागी की इस डील में कथित भूमिका को लेकर सवाल किए गए.

पढ़ें:अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: जद में पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी और कांग्रेसी नेता

त्यागी से हुई पूछताछ पर सीबीआई का कहना है कि इटली की अदालत ने रिश्वत लेने को लेकर पूर्व वायुसेनाध्यक्ष पर जो सवाल उठाए थे, उन्हीं बिंदुओं पर आज की पूछताछ में जोर रहा.

इटली के दौरे का मकसद ?


सीबीआई सूत्रों के मुताबिक इस बात की भी जांच की जा रही है कि वायुसेनाध्यक्ष के पद से रिटायर होने के बाद एसपी त्यागी इटली के दौरे पर किस मकसद से गए थे.

वहीं सीबीआई का ये भी कहना है कि एसपी त्यागी के बैंक खातों और संपत्तियों का ब्यौरा भी जुटाया जा रहा है, जिससे मामले की जांच में मदद मिल सके.
account

किसने बदले तय मानक ?


वहीं जांच एजेंसी सीबीआई का कहना है कि छह हजार फीट ऊंचाई के मानक को साढ़े चार हजार फीट कम करने का फैसला सात मार्च 2005 को दिल्ली में वायुसेना मुख्यालय पर एक बैठक के दौरान लिया गया था.

सीबीआई अब इस बात की जांच कर रही है कि मानकों में बदलाव का फैसला क्या तत्कालीन वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी का था या इसके पीछे कोई बाहरी दबाव काम कर रहा था.


cbi


एसपी त्यागी 2005 से 2007 के दौरान भारतीय वायुसेना के चीफ थे. इसी दौरान अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी से बारह वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की खरीद की प्रक्रिया आगे बढ़ी थी.

पढ़ें:सुप्रीम कोर्ट अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सुनवाई को तैयार, जानिए क्या है पूरा विवाद

इटली की मिलान कोर्ट ने अपने फैसले में एसपी त्यागी और उनके रिश्तेदारों को रिश्वत लेने का दोषी माना है. अदालत के फैसले के मुताबिक घूस की रकम एसपी त्यागी के मार्फत ही दी गई, हालांकि त्यागी आरोपों से इनकार कर चुके हैं.

First published: 2 May 2016, 18:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी