Home » इंडिया » Agusta Westland: Middleman Christian Michel visited India 180 times
 

अगस्ता वेस्टलैंड: 180 बार भारत आया बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

अगस्ता वेस्टलैण्ड मामले में आए दिन चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं. विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (एफआरआरओ) के दस्तावेजों से पता चला है कि बिचौलिए जेम्स क्रिश्चियन मिशेल ने 2005 से 2013 के बीच करीब 180 बार भारत की यात्रा की.

चौंकाने वाली बात ये है कि हर बार वह सिर्फ दिल्ली ही आया. मामले की जांच कर रहे अधिकारियों ने पाया कि मिशेल दिल्ली के अलावा कहीं और नहीं गया.

अभिनव त्यागी से मीटिंग का हवाला

दिलचस्प बात ये है कि जेम्स क्रिश्चियन मिशेल ने एफआरआरओ ऑफिस में अभिनव त्यागी से मीटिंग का हवाला दिया. इसके अलावा रजिस्टर में उन्होंने जेबी सुब्रमण्यम नाम के एक अन्य व्यक्ति का उल्लेख किया है. सुब्रमण्यम को उसकी ही फर्जी कंपनी मीडिया एग्जिम प्राइवेट लिमिटेड में डायरेक्टर के तौर पर बताया गया है.

जानकारी के मुताबिक, अब जांच एजेंसी इस बात की पड़ताल में करने में जुटी है कि आखिरकर अभिनव त्यागी का पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी के परिवार से किसी तरह का कोई नाता तो नहीं है, जिसने यूरोपिय बिचौलिये से वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में रिश्वत की रकम हासिल की.

गौरतलब है कि अगस्ता वेस्टलैण्ड मामले में पूर्व वायुसेना अध्यक्ष एसपी त्यागी और उनके रिश्तेदारों पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 8-9 साल के भीतर 180 बार भारत की यात्रा करना किसी के लिए भी चौंकाने वाली बात होगी. अगस्ता मामले में सीबीआई और ईडी, 2012 से 2013 के बीच भारत आने वाले लोगों की जानकारी निकाल रही है. 

फाइव स्टार होटल में ठहरता था बिचौलिया

एक अधिकारी के मुताबिक हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या मिशेल, संजीव त्यागी, उसकी कंपनी से जुड़े लोग, आर के नंदा और जेबी सुब्रमण्यम के अलावा और किसी से भी मिलता था.

वह अक्सर फाइव स्टार होटल में रुकता था. उसका सफदरगंज एनक्लेव का घर पहले ही अटैच कर दिया गया है, जिसकी कीमत करीब 1.2 करोड़ रुपए आंकी जा रही है.

इस बीच सीबीआई ने मंगलवार को आरके नंदा और गौतम खेतान के अलावा दो और लोगों से पूछताछ की.

सूत्रों के मुताबिक जांच शुरू होने के पहले ही मिशेल देश से भाग गया और वो उसके बाद भारत कभी दोबारा नहीं आया. ऐसा माना जा रहा है कि इस वक्त वो संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में रह रहा है. ईडी ने उसे गिरफ्तार करने के लिए यूएई सरकार से अनुरोध किया है.

First published: 11 May 2016, 11:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी