Home » इंडिया » AgustaWestland case: CBI arrested ex air chief SP Tyagi and two others
 

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी गिरफ़्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 December 2016, 17:40 IST
(फ़ाइल फोटो )

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टीगेशन ने वायु सेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी को अगस्ता वेस्टलैंड विवाद में गिरफ़्तार किया है. सीबीआई ने कुल तीन गिरफ़्तारियां की हैं. इनमें दिल्ली के एक वकील गौतम खेतान और एसपी त्यगी के कज़िन जूली त्यागी को भी गिरफ़्तार किया है.  एसपी त्यागी पर इस घोटाले में फ़िनमैकेनिका से रिश्वत लेने का आरोप है. 

गिरफ़्तारी से पहले सीबीआई एसपी त्यागी से कई बार पूछताछ कर चुकी थी. घोटाले का खुलासा होते ही शक़ की सुई उनपर गई थी और पहली बार उनसे 2013 में पूछताछ हुई थी. फिर मई 2016 में भी उन्हें तलब किया गया. तब उनसे 10 घंटे तक पूछताछ की गई थी. 3 मई को सीबीआई ने कहा था कि आगे भी त्यागी से पूछताछ जारी रहेगी. प्रवर्तन निदेशालय ने भी उन्हें सम्मन जारी कर रखा था. 

सीबीआई ने इस पूछताछ के बाद दावा किया था कि पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी ने इस मामले में फ़िनमैकेनिका से रिश्वत ली थी. सीबीआई का यह आरोप भी था कि फ़िनमैकेनिका ने यह पैसा मॉरीशस जैसे देशों के ज़रिए भारत भेजा था. शुरू में एयरचीफ़ मार्शल एसपी त्यागी ने अपने ऊपर लगाए गए इन आरोपों को ख़ारिज कर दिया था मगर अब वह सीबीआई के शिकंजे में हैं. 

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला

अगस्ता वेस्टलैंड से भारत को 36 अरब रुपए के सौदे के तहत 12 हेलिकॉप्टर ख़रीदने थे. इस ख़रीद-फ़रोख़्त में 2013 में कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के ऊपर इतालवी चॉपर कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड से कमीशन लेने के आरोप लगे थे. इसके अलावा भी कई हाई प्रोफ़ाइल नेताओं के नाम सामने आए थे. इतालवी कोर्ट में रखे गए 15 मार्च 2008 के एक नोट में कांग्रेसी नेताओं की संलिप्तता की ओर इशारा किया गया था.

36 अरब की इस डील में घोटाले की सुगबुगाहट के बाद संसद में जमकर हंगामा हुआ था. तब विवादों में घिरी यूपीए सरकार ने इसे जनवरी 2014 में तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया था. हालांकि तब तक कुल 12 हेलिकॉप्टरों में से 3 भारत को दिए जा चुके थे. रक्षा मंत्रालय ने इस कार्रवाई के बाद कहा था कि अगस्ता वेस्टलैंड विवाद रद्द करने की वजह 'विश्वसनीयता करार का उल्लंघन' है. 

साथ ही सीबीआई ने दिल्ली के वकील गौतम खेतान और एसपी त्यागी के रिश्तेदार संजीव त्यागी उर्फ जूली त्यागी को भी गिरफ्तार किया है.

First published: 9 December 2016, 17:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी