Home » इंडिया » agustawestland scam: christian michel says never meet sonia, manmohan & antony
 

अगस्ता वेस्टलैंड: बिचौलिए का बयान, सोनिया-मनमोहन, एंटनी से कभी नहीं मिला

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2016, 13:52 IST

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में आरोपी बिचौलिए क्रिस्टियन मिशेल ने बुधवार को कहा कि वो डील के सिलसिले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह या पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी से कभी नहीं मिला. 

इस मामले में मिशेल से जब यह पूछा गया कि क्या वो कांग्रेस के नेताओं से कभी इस मामले में मिले थे. मिशेल ने तुरंत जवाब दिया कि, ‘नहीं, आप जिन-जिन नामों का जिक्र कर रहे हैं, मैं उनसे कभी नहीं मिला हूं. ’

मिशेल ने अबू धाबी में टीवी टुडे को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि मैं इनमें से किसी से भी कभी नहीं मिला.

मिशेल ने इस मामले में खुद को पाक साफ बताते हुए दावा किया कि उन्होंने केवल एक बार दिल्ली में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी से हाथ मिलाया था, लेकिन इतालवी कारोबारी गुइदो हैश्के और दूसरे बिचौलिये से उनके संबंध के कारण मैंने उनसे दूरी बना ली थी.

मिशेल ने कहा कि मैं वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी से संभवत: जिमखाना क्लब में मिला था और मुझे लगता है कि मैंने वहां उनसे हाथ भी मिलाया था.

इसके साथ ही मिशेल ने कहा कि राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने अगस्ता सौदे के बारे में झूठ नहीं बोला, लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि उन्हें गुमराह किया गया है. मिशेल ने कहा कि वह अपने चालक नारायण बहादुर को दुबई लाना चाहेंगे, जो जांच एजंसियों के मुताबिक हाल के समय तक उनके संपर्क में था.

नारायण के बारे में मिशेल ने कहा कि वह मेरा ड्राइवर है. मैं उसे अच्छे से जानता हूं. ड्राइवर होने के साथ-साथ वह मेरा प्रिय मित्र भी है. वो कई वर्षों से मेरे साथ रहा है. मैं उसे दुबई लाऊंगा और उसकी देखभाल करूंगा.’

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित रूप से पाया है कि बहादुर को मिशेल की तरफ से विदेशी वायर सेवा के जरिये भुगतान हो रहा है.

यह पूछे जाने पर कि क्या बहादुर को भेजा गया धन किसी और के लिए है, मिशेल ने कहा कि भेजा गया पैसा केवल बहादुर के लिए था, किसी अन्य के लिए नहीं.

इससे पहले क्रिस्टियन मिशेल के वकील रोसमैरी पैट्रिजी डोस अंजोस ने कहा था कि अगर भारत सरकार से उन्हें आश्वासन मिले कि वह उन्हें गिरफ्तार नहीं करेंगे, तो भारत आकर जांचकर्ताओं को सहयोग देने के लिए वो तैयार हैं.

मिशेल उन तीन कथित बिचौलियों में शामिल हैं, जिन पर भारतीय जांच एजंसियों को अगस्ता हेलीकाप्टर सौदे को कंपनी के पक्ष में करने का संदेह है.

First published: 12 May 2016, 13:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी