Home » इंडिया » agustawestland scam gautam khaitan reach cbi office
 

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: एसपी त्यागी और गौतम खेतान से सीबीआई की पूछताछ

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2016, 12:52 IST

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाले में आज तीसरे दिन भी पूर्व एयरफोर्स चीफ एसपी त्यागी पूछताछ के लिए सीबीआई मुख्यालय पहुंचे हैं.  उनसे सोमवार और मंगलवार को भी सीबीआई ने पूछताछ की थी.

साथ ही एसपी त्यागी के अलावा 3,600 करोड़ रुपये की अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर डील के मामले में चंडीगढ़ स्थित कंपनी एयरोमैट्रिक्स के निदेशक मंडल के पूर्व सदस्य गौतम खेतान से भी सीबीआई पूछताछ कर रही है.

इससे पहले मंगलवार को पूछताछ के दौरान एसपी त्यागी ने सीबीआई के सामने कबूल किया था कि उन्होंने अगस्ता हेलीकॉप्टर बेचने वाली कंपनी फिनमेकैनिका के चीफ ऑपरेटिंग अफसर (सीओओ) जोर्जिया जापा से 2005 में मुलाकात की थी.

sp-tyagi-cbi

वहीं बीते सोमवार को एसपी त्यागी ने सीबीआई के समक्ष इस बात को पूरी तरह से खारिज किया था कि वो कभी फिनमेकैनिका के अफसरों से मिले थे.

कंपनी के अफसर से मिले थे त्यागी


लेकिन सीबीआई के अधिकारियों ने पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी के सामने इस संबंध में सबूत पेश किए, तो उन्होंने स्वीकार कर लिया कि जोर्जिया जापा से वो दिल्ली में मिले थे.

इस कबूलनामे के बाद अब सीबीआई त्यागी के सभी विदेश दौरों की जानकारी खंगाल रही है. इसके साथ ही जांच एजेंसी त्यागी के रिटायरमेंट के बाद इटली यात्राओं की जानकारी भी जुटा रही है.

खेतान के ठिकानों पर छापेमारी


जांच एजेंसी ने हेलीकॉप्टर सौदे में रिश्वत के आरोपों को लेकर सोमवार को गौतम खेतान के दिल्ली स्थित दो ठिकानों पर तलाशी के दौरान एक करोड़ के जेवरात जब्त किए थे. इस दौरान कुछ 'महत्वपूर्ण' वित्तीय दस्तावेजों को भी सीबीआई ने अपने कब्जे में लिया था.

gautam-khetan

वहीं प्रवर्तन निदेशालय ने इस साल जुलाई में गौतम खेतान, पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और 19 अन्य लोगों के खिलाफ आपराधिक धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की थी.

सीबीआई और दूसरी एजेंसियों के मुताबिक उन्होंने पता लगाया है कि खास तौर पर इस सौदे के लिए घूस की रकम कथित तौर पर एयरोमैट्रिक्स कंपनी के साथ-साथ कुछ अन्य फर्म के जरिए भारत भेजा गया.

इटली में एक अदालत में दाखिल रिपोर्ट में भी खेतान का जिक्र किया गया था. वहीं गौतम खेतान ने अपने खिलाफ लगाए आरोपों को खारिज किया है.

सीबीआई इससे पहले भी खेतान से अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में पूछताछ कर चुकी है.

First published: 4 May 2016, 12:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी