Home » इंडिया » AIIMS Faces Twin Test Conjoined after Jagga and Kalia These Girls Pose fresh Challenge to Doctors
 

AIIMS के डॉक्टरों के सामने एक और चुनौती: जग्गा-कालिया के बाद इन जुड़वा बहनों को करेंगे अलग

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2018, 10:08 IST

ओड़िशा के जुड़वा भाईयों को अलग करने बाद एम्स के डॉक्टर्स के सामने ऐसा ही एक और चैलेंज सामने आ गया है. एम्स के डॉक्टर इस बार कमर से जुड़ी हुई दो बहनों को अलग करने की कोशिश करेंगे. बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में दिल्ली एम्स के डॉक्टर्स की टीम ने ओड़िशा के सिर से जुड़े दो भाईयों जग्गा और कालिया को सर्जरी के बाद सफलतापूर्वक अलग किया था. इस बार एम्स के बाल चिकित्सा विभाग के सामने दो जुड़वा बहनों ने फिर चैलेंज खड़ा कर दिया.

बता दें कि 28 महीन के जग्गा और कालिया सिर से जुड़े हुए थे. दिल्ली एम्स के डॉक्टर्स ने क्रैनोपागस सर्जरी के माध्यस से दोनों भाईयों को अलग किया था. जो भारत में इस तरह का पहला मामला था. एम्स के डॉक्टर इस बार कमर से जुड़ी दो बहनों को अलग करेंगे. इस मामले में एम्स के डॉक्टर्स का कहना है कि ये क्रैनोपागस का मामला नहीं है.बल्कि उनके शरीर का निचला हिस्सा आपस में जुड़ा हुआ है.

बता दें कि इन दो जुड़वा बहनों को बाल चिकित्सा विभाग के सर्जन डॉक्टर मीनू बाजपेई की देखरेख में रखा गया है. बता दें कि 72 दिनों की इन दो जुड़वा बहनों को 30 जून को दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया है. एम्स के एक सीनियर डॉक्टर का कहना है कि दोनों के हृदय, फेफड़े और लीवर जैसे महत्वपूर्ण अंग अच्छी तरह से काम कर रहे हैं.

डॉक्टर्स के मुताबिक दूसरा मामला 22 दिन की जुड़वा बहनों का है. जिन्हें स्वामी दयानंद अस्पताल से एम्स में रेफर किया गया है. डॉक्टर्स का कहना है कि ये शरीर रचना विज्ञान और शरीर विज्ञान में जटिलताओं के कारण चुनौतीपूर्ण मामला है. अब डॉक्टर इन दोनों के जांच के बाद उन्हें अलग करने पर विचार करेंगे

चिकित्सकों का कहना है कि तीस लाख बच्चों में से सिर्फ दो फीसदी में ही इस तरह के मामले देखने को मिलते हैं. जो जुड़वा होने के साथ-साथ शरीर से भी जुड़े हुए होते हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली: बारिश में डूबा मिंटो रोड तो AAP विधायक ने भाजपा मुख्यालय को ठहराया जिम्मेदार

First published: 18 July 2018, 10:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी