Home » इंडिया » Air conditioner observation post in rajasthan border for BSF
 

BSF जवानों के लिए राहत, बॉर्डर पर बनेंगे AC ऑब्जरवेशन टावर

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2018, 15:03 IST

भीषण गर्मी से जवानों को कुछ राहत मिल सके इसके लिए बॉर्डर पर स्थित ऑब्जरवेशन टावर को एयर कंडीशन किया जाएगा. राजस्थान के कई जिले गर्मी की भयंकर चपेट में हैं. ऐसी झुलसाने वाली गर्मी में भी हमारे सेना के जवान सरहद पर अपनी ड्यूटी करते रहते हैं. राजस्थान में गर्मी की हालत इतनी बुरी है कि जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर जैसे जिलों में दिन का तापमान 50 डिग्री तक पहुंच जा रहा है. भीषण गर्मी से जवानों को कुछ राहत मिल सके इसके लिए बॉर्डर पर स्थित ऑब्जरवेशन टावर को एयर कंडीशन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- डिजास्टर मैनेजमेंट की ट्रेनिंग के दौरान डरी छात्रा तो ट्रेनर ने दिया धक्का और फिर...

BSF की 56 बटालियन जैसलमेर में कई जगहों पर ऐसे एसी पोस्ट बनाये गए हैं. इन पोस्ट से जवान दुश्मनों की हलचल पर नजर रख सकेंगे. इन पोस्ट के अंदर ही जवानों को सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. अभी तक इन बेसिक सुविधाओं के लिए जवानों को कई घंटे राजस्थान की रेतीली जमीन पर गुजरने पड़ते थे. जानकारी के अनुसार फेंसिंग के आसपास हर 3 किलोमीटर की दूरी पर ऐसे एयर कंडीशंड ऑब्जरवेशन पोस्ट को बनाया जाएगा. इन टावर को गर्मियों में एक्टिवेट कर दिया जाएगा.

ग्लूकोस और पानी से बचाते है गर्मी के नुकसान

गर्मी हो या सर्दी जवानों को काम करना ही होता है. इतनी भीषण गर्मी में भी जवानों की गश्त नहीं रूकती ऐसे में गर्मी से बचने के लिए जवान लगातार नींबू पानी और ग्लूकोस पीते रहते हैं. जवान गर्मी की वजह से बीमार न पड़े इसके लिए उनकी शिफ्ट को लगातार बदला जाता है.

 

कूल जैकेट का किया गया इस्तेमाल

कूल जैकेट का कई बार इस्तेमाल किया गया लेकिन राजस्थान की भीषण गर्मी में कूल जैकेट भी फेल हो गई. अब ऐसा अनुमान है कि एयर कंडीशनर पोस्ट तैयार किये जाने पर शायद जवानों को कुछ राहत मिल सके.

First published: 14 July 2018, 15:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी