Home » इंडिया » Air force chief: SP Tyagi was not responsible, Agusta deal was collective decision
 

अगस्ता वेस्टलैंड: एयरफोर्स चीफ अरूप राहा ने किया एसपी त्यागी का बचाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2016, 13:18 IST
(एजेंसी)

एयरफोर्स के चीफ अरूप राहा ने पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी के खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के आरोपों का बचाव किया है.

एयरफोर्स चीफ राहा ने बुधवार को कहा कि खरीद प्रक्रिया में कई एजेंसियां शामिल होती हैं और इस लिहाज से कोई भी किसी एक संगठन या एक सेवाकर्मी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है.

अगस्ता वेस्टलैंड डील के मामले में पूर्व प्रमुख त्यागी को हाल ही में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने जमानत दे दी थी. एसपी त्यागी का भी कहना है कि अगस्ता के मामले में सारे निर्णय सामूहिक रूप से लिए गए थे और इसके लिए एकमात्र उन्हें जिम्मेदार ठहराना पूरी तरह से गलत है.

इस संबंध में जब एयरफोर्स के चीफ राहा से पूछा गया कि क्या भ्रष्टाचार के आरोपों से रक्षा सौदे संकट में फंस गए हैं, तो दुख जताते हुए कहा कि दशकों से कथित भ्रष्टाचार की जांच होने के बावजूद भ्रष्टाचार में संलिप्त लोगों पर जांच एजेंसियां कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर पाई हैं.

राहा ने कहा, "अगर भ्रष्टाचार के ये आरोप साबित हो जाते हैं तो सशस्त्र बलों के लिए यह बुरा है या जो भी इसमें संलिप्त है उसके लिए बुरा है. खरीद प्रक्रिया में महज सशस्त्र बल संलिप्त नहीं हैं."

उन्होंने कहा, "कई एजेंसियां इसमें शामिल हैं. इसलिए आप केवल एक संगठन या सेवा पर जिम्मेदारी नहीं डाल सकते."

वहीं एसपी त्यागी ने कहा था कि उनके साथ रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) और प्रधानमंत्री कार्यालय भी निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल थे. अरूप राहा ने कहा कि भारतीय वायुसेना में खरीद की प्रक्रिया किसी अन्य सेवा की तुलना में ज्यादा कड़ी है.

First published: 29 December 2016, 13:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी