Home » इंडिया » Air Force Day 2020: Indian Air Force celebrates its 88th anniversary today rafale tejas will be central of attraction
 

Air Force Day 2020: भारतीय वायुसेना का 88वां स्थापना दिवस आज, हिंडन एयरबेस पर दिखेगी देश की ताकत

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2020, 8:58 IST

Air Force Day 2020: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का आज अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है. इस मौके पर वायुसेना के जवान अपनी ताकत और अदम्य साहस का परिचय देंगे. भारतीय वायु सेना (IAF) के लिए ये दिन बेहद खास होता है. इस दिन को वायु सेना दिवस के रूप में भी जाना जाता है. चीन के साथ पिछले छह महीने से चले आ रहे सीमा विवाद के बीच आर भारतीय वायुसेना अपना स्थापना दिवस मनाने जा रही है. इस अवसर पर वायुसेना आसमान में राफेल समेत दूसरे फाइटर जेट से उड़ान भर दुश्मन को अपनी ताकत का एहसास कराएंगे.

बता दें कि भारतीय वायु सेना का गठन आजादी से 15 साल पहले 8 अक्टूबर, 1932 को हुआ था. इस बार स्थापना दिवस के अवसर पर गाजियाबाद स्थित हिंडन एयर बेस पर परेड का इंतजाम किया गया है. बता दें कि भारतीय वायुसेना में 10 सितंबर को औपचारिक रूप से शामिल होने वाला लड़ाकू विमान राफेल भी आज अपने करतब दिखाएगा. आज हर किसी की नजर सिर्फ राफेल पर ही टिकी होंगी.


इस बार की परेड़ में कुल 56 एयरक्राफ्ट हिस्सा ले‌ रहे हैं, जिसमें राफेल, जगुआर, तेजस समेत सुखोई और मिराज भी शामिल हैं. आज के स्टेटिक डिस्प्ले में राफेल को सबसे बीच में स्थान दिया गया है वहीं फ्लाई पास्ट की फॉर्मेशन्स में भी राफेल को जगह दी गई है. विजय फॉर्मेशन में राफेल के साथ मिराज-2000 और जगुआर फाइटर जेट्स भी शामिल हैं. वहीं ट्रांसफॉर्मर फॉर्मेशन में तेजस‌ और सुखोई विमान भी मौजूद होंगे. इसी के साथ आसामान में दुनिया भारत के रक्षा बेड़े में शामिल हुए रफाल और स्वदेशी तेजस की ताकत को भी देखेगी. 

भारतीय सेना दुनिया की सबसे पुरानी वायुसेना की लिस्ट में भी गिनी जाती है. समय बीतने के साथ साथ भारतीय वायुसेना ने अपने आपको को बहुत मजबूत बनाया है. भारतीय सेना की ताकत का बदला रूप इस बात से ही अंदाजा लागाय जा सकता है कि सेना अब अपने दुश्मन देश चाहे पाकिस्तान हो या फिर चीन किसी को भी करारा जवाब देने की हिम्मत रखती है. भारतीय वायुसेना को आजादी से पहले रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम से जाना जाता था. लेकिन 1950 के बाद इसमें से रॉयल शब्द हटाकर इंडियन एयर फोर्स कर दिया गया.

First published: 8 October 2020, 8:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी