Home » इंडिया » Air Force Day: Rafale, Tejas, other these fighter jets to showcase On Air Force Day
 

इस बार वायुसेना की 88वीं वर्षगांठ होगी कुछ खास, राफेल के अलावा दिखेगा इन फाइटर जेट का जलवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2020, 11:56 IST

भारतीय वायु सेना (IAF) 8 अक्टूबर को अपनी 88वीं वर्षगांठ का जश्न गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वार्षिक परेड के साथ मनाएगी, जिसमें कई विमानों का हवाई प्रदर्शन किया जायेगा. यह वर्ष विशेष होगा क्योंकि भारतीय वायुसेना दिवस परेड में शामिल नए राफेल (Rafale) लड़ाकू विमान भी शामिल होंगे. एक रिपोर्ट के अनुसार वायुसेना अधिकारी ने कहा "अन्य विमानों के साथ, राफेल विमान भी 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस परेड में भाग लेंगे. वायु सेना दिवस उस दिन को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है जिस दिन भारतीय वायुसेना की स्थापना 1932 में की गई थी.

अपने ट्वीट्स ने भारतीय वायुसेना ने एयरक्राफ्ट की आश्चर्यजनक तस्वीरें पोस्ट कीं. ट्वीट में जानकारी दी गई कि "राफेल हथियारों की एक विस्तृत श्रृंखला से लैस 4.5 पीढ़ी, ट्विन-इंजन, वायु सुपरमेसी, और परमाणु निवारक लड़ाकू विमान है." राफेल के अलावा वायुसेना ने रुद्र (Rudra), अपाचे (Apache), गजराज, सुपर हरक्यूलिस, Mi-17 V5, तेजस जैसे अन्य फाइटर जेट्स की तस्वीरें पोस्ट कीं जो कि परेड का एक हिस्सा होंगे.


 

आईएएफ ने ट्वीट किया "ALH रुद्र स्वदेशी रूप से निर्मित अटैक हेलीकॉप्टर है, जो कई तरह के मिशनों में सक्षम है, जिनमें टोही, सैन्य परिवहन, टैंक रोधी युद्ध और नजदीकी एयर सपोर्ट शामिल हैं." आईएएस ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा "तेजस एक स्वदेशी रूप से विकसित, सिंगल इंजन, चौथी पीढ़ी, उच्च चपलता, मल्टीरोल, सुपरसोनिक लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट है."

Mi-17 V5 एक मध्यम-लिफ्ट हेलीकॉप्टर, जो अत्याधुनिक नौवहन उपकरण और आधुनिक एवियोनिक्स से लैस है, वायु सेना दिवस पर भी देखा जाएगा. अपाचे "टेंडम कॉकपिट के साथ ट्विन-टर्बो शाफ्ट अटैक हेलीकॉप्टर भी भव्य एयर शो का हिस्सा होगा. सोमवार को वार्षिक वायु सेना दिवस प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि भारतीय वायु सेना किसी भी संभावित संघर्ष के लिए तैयार है जिसमें चीन और पाकिस्तान के साथ फ्रंट वॉर शामिल है.

Gold Price Today : आज सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए दिल्ली, लखनऊ और पटना के दाम

First published: 6 October 2020, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी