Home » इंडिया » Air India create new world record of longest distance covered in least time
 

एयर इंडिया का नया विश्व रिकॉर्ड, सबसे कम वक्त में सबसे लंबी दूरी तय की

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 October 2016, 19:56 IST

एयर इंडिया ने दुनिया में सबसे लंबी उड़ान भरने का रिकॉर्ड बनाया है. एयर इंडिया के एक विमान ने दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को तक की दूरी मात्र 14.5 घंटे में तय की. आमतौर पर इस दूरी को तय करने में दूसरे विमानों को कम से कम 17.5 घंटे लगते हैं. 

एयर इंडिया ने फ्लाइट को प्रशांत महासागर के रास्ते भेजकर ये नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. बता दें कि अब तक की सबसे लंबी दूरी की नॉनस्टॉप उड़ान का भी विश्व रिकॉर्ड भी एयर इंडिया ने बनाया है.

क्या होगा अगर विमान में मोबाइल को फ्लाइट मोड पर नहीं रखा

एयर इंडिया के विमान ने मात्र 14.5 घंटे में 15,300 किलोमीटर की यात्रा पूरी की. बता दें कि प्रशांत महासागर का पुराना रास्ता अटलांटिक महासागर के रास्ते से करीब 1,400 किलोमीटर लंबा है. अब तक विमान पुराने रास्ते से ही जाया करते थे लेकिन एयर इंडिया ने नए रास्ते से उड़ान भरकर नया रिकॉर्ड बनाया. 

एयर इंडिया के विमान ने अधिक लंबा रास्ता होने के बाद भी इस सफर को औसत समय से 2 घंटे कम में पूरा कर लिया. इससे पहले दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को जाने के लिए विमान को अटलांटिक महासागर के रास्ते भेजा जाता था.

10 बातें जो विमान केेबिन क्रू नहीं बताते आपको

एयर इंडिया के एक सीनियर अधिकारी के अनुसार 'पृथ्वी पश्चिम से पूर्व की तरफ घूमती है और हवा भी इसी दिशा में चलती है. पश्चिम की तरफ उड़ना मतलब तेज हवा का सामना करना, जबकि पूर्व की तरफ उड़ने से आसानी होती है. अटलांटिक के रास्ते सैन फ्रांसिस्को जाते समय आमतौर पर 24 किलो/घंटा की रफ्तार से हेडविंड मिलती है, जिससे विमान देर से पहुंचता है.'

उड़ान के वक्त इस विमान में चार पायलट रजनीश शर्मा, गौतम वर्मा, एमए खान और एसएन पालेकर के अलावा 10 क्रू मेंबर्स मौजूद थे. इस नए कीर्तिमान को बनाने के बाद सभी बेहद उत्साहित हैं.

First published: 23 October 2016, 19:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी