Home » इंडिया » Air India flight's pilot found corona positive AI Delhi to Moscow aircraft called back
 

रूस जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट का पायलट निकला कोरोना पॉजिटिव, आधे रास्ते से वापस लौटा विमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2020, 17:10 IST

Air India Pilot found corona positive: भारत में कोरोना संक्रमितों (Corona Infected) की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. डॉक्टर, नर्स, पुलिसकर्मी जैसे तमाम कोरोना योद्धा भी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं. ऐसा ही एक मामला एयर इंडिया (Air India) की दिल्ली-मॉस्को फ्लाइट (Delhi-Moscow flight) में सामने आया, जब विमान का पायलट (Pilot) की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव (Corona report positive) आई तो विमान को आधे रास्ते से वापस बुला लिया गया. दरअसल, शनिवार सुबह एयर इंडिया की दिल्ली-मॉस्को फ्लाइट को इसलिए वापस बुला लिया गया क्योंकि इस विमान का एक पायलट कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाया गया.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी है. अधिकारी के मुताबिक, 'ए320 विमान में कोई यात्री नहीं थे और यह वंदे भारत अभियान के तहत मॉस्को से भारतीयों को वापस लाने के लिए जा रहा था, तभी जमीन पर मौजूद हमारी टीम को अहसास हुआ कि एक पायलट कोरोना पॉजिटिव है.' विमान के अंदर केवल क्रू सदस्य मौजूद थे. एयर इंडिया के अधिकारियों ने कहा, " उसके बाद विमान को तुरंत वापस आने के लिए कहा गया. यह शनिवार दोपहर 12.30 बजे वापस दिल्ली लौट आया. क्रू सदस्यों को क्वारंटीन किया गया है. भारतीयों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया के दूसरे विमान को मॉस्को भेजा दिया गया है.' अब इस विमान को फ्यूमिगेट किया जाएगा.


श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 9 मई से 27 मई के बीच हुई 80 लोगों की मौत : रिपोर्ट

जानकारी के मुताबिक, विमान उज्बेकिस्तान के हवाई क्षेत्र में पहुंचा था, जब अधिकारियों को पता चला कि विमान में सवार एक पायलट कोरोना की चपेट में है तो उन्हें वापस आने को कहा गया. सूत्रों के मुताबिक, टीम ने गलती से पायलट की पॉजिटिव रिपोर्ट को नेगेटिव पढ़ लिया. दरअसल, ये गलती इसलिए हुई क्योंकि रोजाना बहुत लोगों के जांच परिणामों को देखा जाता है. अकेले दिल्ली में रोजाना 300 क्रू सदस्यों के जांच परिणाम देखे जाते हैं. इस विमान ने बिना यात्रियों के शनिवार सुबह रूस की राजधानी मॉस्को के लिए उड़ान भरी थी.

कोरोना वायरस: यूपी में तेजी से बढ़ रहे थे मौत के आंकड़े, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

मोदी 2.0 के पहले साल पर बोले BJP अध्यक्ष- 6 साल के शासन ने भरा पिछले 70 सालों का गैप

विमान के उड़ान भरने के दो घंटे बाद एक अन्य सदस्य ने क्रू सदस्यों की जांच रिपोर्ट को दोबारा चेक किया, जिसमें पायलट के पॉजिटिव होने का पता चला. जो गलती से मॉस्को जाने वाले विमान में सवार था. एयर इंडिया ने मामले को छुपाने की बजाए तुरंत विमान को दिल्ली वापस बुला लिया. बता दें कि, कोरोना काल में एयर इंडिया वंदे भारत अभियान के तहत कई उड़ानों को संचालित कर रहा है. जिनके द्वारा विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस स्वदेश लाया जा रहा है. इन फ्लाइट्स के सभी पायलट्स की कोरोना जांच के बाद ही उड़ान भरने की अनुमति मिलती है.

लॉकडाउन में चली गई है नौकरी तो न हों परेशान, मोदी सरकार देने जा रही ये खास मौका !

First published: 30 May 2020, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी