Home » इंडिया » Air india instructed his crew to say jai hind after every flight announcement
 

Air India का नया आदेश, अब विमान उड़ाने से पहले पायलट को बोलना होगा ये शब्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 March 2019, 10:10 IST

एयर इंडिया ने अपने पायलट को हर उड़ान की घोषणा के बाद 'जय हिंद' बोलने का आदेश दिया है. एयर इंडिया के ऑपरेशंस निदेशक अमिताभ सिंह ने सोमवार को कहा कि विमान के पायलट टीम के सभी सदस्यों को हर उड़ान की घोषणा के अंत में थोड़े से अंतराल के बाद पूरे जोश के साथ जय हिंद बोलना होगा.

बता दें कि एयर इंडिया (Air India) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के अश्वनी लोहानी ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान मई 2016 में भी पायलटों को ये निर्देश दिया था. इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि ये फरमान देश के रुख के साथ कर्मचारियों के लिए 'रिमाइंडर' है.

अश्वनी लोहानी ने मई 2016 में अपने कर्मचारियों से कहा था, "विमान के कैप्टन को अकसर यात्रा के दौरान अपने यात्रियों से जुड़े होना चाहिए और 'जय हिंद' शब्दों के इस्तेमाल का जबरदस्त असर पड़ेगा." इसके अलावा ने ये भी कहा था कि कर्मचारियों को यात्रियों के साथ विनम्र होना चाहिए और चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट होनी चाहिए.

राफेल ही नहीं स्वीडन के फाइटर जेट को भी खरीदना चाहता है भारत

बता दें कि एयर इंडिया ने ये आदेश भारत और पाकिस्तान के बीच गहराए तनाव के बाद दिया है. पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे, जिसके जवाबी कार्रवाई में 26 फरवरी (मंगलवार) को भारतीय वायुसेना ने PoK में घुसकर जैश के कई ठिकानों पर हमला कर नष्ट कर दिया था. इसमें कई आतंकी मारे जाने की खबर है.

भारतीय वायुसेना के मिशन को अंजाम देने के बाद सकुशल वापस लौट आए, लेकिन बौखलाए पाकिस्तान ने भारतीय क्षेत्र पर हवाई हमला कर दिया. इस दौरान पाकिस्तान ने F-16 लड़ाकू विमानों से भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने इसको मार गिराया.

इस दौरान अभिनंदन का विमान मिग-21 भी क्रैश हो गया. हालांंकि वो बच निकले. इसके बाद वो पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए. जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने बंधक बना लिया. हालांकि बाद भारत के दवाब के कारण पाकिस्तान को विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ना पड़ा था.

OIC में 50 साल पहले भारत की हुई थी बेइज्जती, पाकिस्तान था इसका कारण

First published: 5 March 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी