Home » इंडिया » Air India puts 57 'overweight' crew on ground duty
 

एयर होस्टेस के बढ़े वज़न के चलते एयर इंडिया ने नौकरी से निकाला!

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2017, 13:38 IST
(File Photo)

एयर इंडिया ने अपने 57 केबिन क्रू मेंबर को वजन ज्यादा होने की वजह से विमान में काम करने से मना कर दिया है. इसके लिए क्रू मेंबर को एयर इंडिया ने वजन कम करने की चेतावनी थी. इसके बावजूद ये सभी कर्मचारी अपना वजन कम करने में नाकाम रहे. बस फिर क्या था एयर इंडिया ने इन्हें विमान में काम करने से मना कर दिया गया. 

अब इन सभी कर्मचारियों को ग्राउंड जॉब दी गई है, जिन 57 कर्मचारियों को हटाया गया है उनमें से अधिकतर एयरहोस्टेस हैं. ये सभी क्रू मेंबर बॉडी मास इंडेक्स (वजन, और लंबाई के अनुपात) के तय मानक से अधिक थे. ग्राउंड जॉब में भेजे जाने के चलते इन सभी कर्मचारियों के फ्लाईंग अलाउंस (35000 से 50000) को उनके वेतन से कम कर दिया गया है. 

इन सभी ओवरवेट केबिन क्रू को 6 महीने के लिए अस्थाई रूप से अनफिट घोषित कर दिया गया है- अगर 18 महीने बाद भी बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) के मापदंडों से मेल नहीं खाते हैं तो वे स्थायी रूप से अयोग्य करार कर दिए जाएंगे. 

आपको बता दें कि डीजीसीए के नियमों के मुताबिक, "अगर कोई क्रू मेंबर का बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) नियमों के मुताबिक नहीं पाया जाता है, उसकी जांच करवाई जाएगी. इसके साथ ही क्रू मेंबर को वजन घटाने के लिए तीन महीने का समय दिया जाता है. अगर क्रू मेंबर्स वजन घटाने में सफल नहीं होता है तो उसे केबिन क्रू ड्यूटी के लिए अस्थाई तौर पर अनफिट करार दिया जाएगा."

First published: 20 January 2017, 13:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी