Home » इंडिया » Air India to lower last minute ticket fares to that of 2-tier AC of Rajdhani
 

एयर इंडिया में होगा राजधानी ट्रेन के एसी-2 जितना किराया, चार रूट पर सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2016, 13:38 IST
(पत्रिका)

एयर इंडिया ने अपने प्रमुख घरेलू मार्गों पर उड़ानों के अंतिम समय के टिकटों में किराया घटाकर राजधानी रेलगाड़ियों के एसी-2 टियर के किरायों के बराबर लाने का फैसला किया है. कंपनी की इस पहल का उद्देश्य ज्यादा यात्रियों को आकर्षित करना है.

एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी ने कहा, "एयर इंडिया का किराया अब राजधानी एक्सप्रेस के सेकेंड एसी के बराबर होगा. दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-बेंगलुरु और दिल्ली-कोलकाता रूट पर एयर इंडिया यह सुविधा देगी."

लोहानी ने आगे कहा, "सरकार हवाई सफर को सस्ता बनाना चाहती है, इसलिए यह कदम उठाया गया है." इसके साथ ही लोहानी ने कहा, "इस कदम का उद्देश्य आखिरी बची सीटों को भरने के साथ-साथ उपभोक्ताओं को आखिरी क्षणों में आसमान छूते किरायों की समस्या से बचाना है. जाहिर है इससे हमारा रेवेन्यू भी बढ़ेगा."

इस निर्णय के तहत एयर इंडिया के दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-कोलकाता और दिल्ली-बेंगलुरु मार्गों पर उड़ानों के प्रस्थान के चार घंटे पहले किराया कम किया जाएगा. दिल्ली-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस में एसी-2 का किराया 2870 रुपये, जबकि दिल्ली-चेन्नई का किराया 3905 रुपये है.

इसी तरह दिल्ली से कोलकाता और दिल्ली-बेंगलुरु राजधानी का किराया क्रमश: 2890 रुपये और 4095 रुपये है. लोहानी ने कहा कि इस समय एयर इंडिया की घरेलू उड़ानों में 74 प्रतिशत सीटें भरी रहती हैं. प्रमुख मार्गों पर यह आंकड़ा लगभग 80 प्रतिशत तक रहता है.

एयर इंडिया का यह कदम निश्चित ही निजी विमानन कंपनियों को झटका देगा. इन प्राइवेट एयरलाइंस पर आरोप लगता रहा है कि अंतिम समय में बुकिंग कराने पर ये किराये दो से तीन गुना तक बढ़ा देती हैं. 

पिछले महीने भी एयर इंडिया ने एक तयशुदा वक्त के लिए एक स्कीम लॉन्च की थी. इसके तहत राजधानी एक्सप्रेस में टिकट कन्फर्म नहीं होने पर पैसेंजर्स एसी फर्स्ट क्लास के किराए में विमान में सफर कर सकते थे.

इसके अलावा एयर इंडिया ने 26 जून से 30 सितंबर तक एक 'सुपर सेविंग' स्कीम चलाई है. इसके तहत राजधानी एक्सप्रेस के वेटिंग लिस्ट वाले यात्री फ्लाइट निकलने के 4 घंटे पहले तक एसी फर्स्ट के किराए में टिकट बुक करा सकेंगे.

First published: 11 July 2016, 13:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी