Home » इंडिया » Air India women pilots set to script history by flying over North Pole on world's longest air route
 

रचेगा इतिहास: Air India की महिला पायलट 16,000 किमी के रूट पर उड़ाने जा रही हैं विमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2021, 21:24 IST

Air India Women Pilots: एयर इंडिया की महिला पायलट एक बड़ा इतिहास रचने जा रही हैं. महिला पायलटों की एक टीम दुनिया के सबसे लंबे हवाई रूट पर विमान उड़ाने जा रही है. एयर इंडिया के महिला पायलटों की टीम दुनिया के सबसे लंबे हवाई रूट पर विमान उड़ाकर नॉर्थ पोल को फतेह करने जा रही हैं.

यह टीम सैन फ्रैंसिस्को से बेंगलुरु के बीच 16 हजार किमी का सफर तय कर 9 जनवरी को ऐसा कारनामा करेगी. एयर इंडिया के अधिकारियों ने इस बाबत जानकारी दी कि नॉर्थ पोल से विमान उड़ाना बहुत ही ज्यादा चुनौतीपूर्ण होता है. एयरलाइंस कंपनियां इस रूट पर सबसे अनुभवी पायलट्स को भेजती हैं.

 

एयर इंडिया ने इसकी जिम्मेदारी अपने एक महिला कैप्टन को दी है. एयर इंडिया की कैप्टन जोया अग्रवाल विमान को पोलर रूट से होते हुए सैन फ्रैंसिस्को से बेंगलुरु लाएंगी. जोया अग्रवाल उड़ान की कमान संभालेंगी. उनकी टीम 9 जनवरी को इतिहास रचने के लिए बेहद उत्साहित है. उन्होंने कहा कि बहुत से लोग अपने पूरे जीवनकाल में नॉर्थ पोल का नक्शा भी नहीं देखते.

जिस कंपनी को परेशान होकर बेचना चाहते थे एलन मस्क, उसी की बदौलत बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय और ध्वज वाहक की ओर से उनके ऊपर दिखाए गए विश्वास को देखकर वह खुद को सम्मानित महसूस कर रही हैं. उन्होंने बताया कि बोइंग 777 के SFO-BLR के बीच पहली उड़ान को कमांड करने का यह स्वर्णिम अवसर है. यह दुनिया का सबसे लंबा रूट है.

Farmers Protest: आठवें दौर की बातचीत भी रही बेनतीजा, किसान बोले- या जीतेंगे या मर जाएंगे

बिहार: एक ही स्कूल के 22 बच्चे पाए गए थे कोरोना पॉजिटिव, हड़कंप के बाद दूसरे टेस्ट में निकले निगेटिव

First published: 8 January 2021, 21:24 IST
 
अगली कहानी