Home » इंडिया » Ajab Gajab News: Scientists claims humans and plants will be end from earth, only bacteria will be there
 

डरावनी चेतावनी: पृथ्वी पर खत्म हो जाएगा इंसानों और पेड़-पौधों का जीवन, केवल कीटाणुओं का होगा साम्राज्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2021, 10:53 IST

Life on Earth: वैज्ञानिकों ने एक बहुत ही भयानक चेतावनी जारी की है. वैज्ञानिकों का दावा है कि धरती से जीव-जन्तु और इंसान खत्म हो जाएंगे और यहां सिर्फ कीटाणुओं का साम्राज्य होगा. वैज्ञानिकों का दावा है कि धरती पर भविष्य में ऑक्सीजन की मात्रा बहुत ही कम हो जाएगी. इस कारण धरती पर मौजूद जीव-जन्तु खत्म हो जाएंगे. 

अमेरिका और जापान के वैज्ञानिकों ने अध्ययन में इस बाता का दावा किया है. वैज्ञानिकों के अनुसार. 100 करोड़ साल बाद धरती पर से ऑक्सीजन का स्तर बेहद ही कम हो जाएगा. इस कारण जटिल एयरोबिक जीव तथा फोटोसिंथेटिक जीवों की जिंदगी पर धरती में संकट आ जाएगा. इससे इनके खत्म होने की आशंका बढ़ जाएगी.

धरती पर जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन की मौजूदगी है जरूरी

अभी फिलहाल धरती के वायुमंडल में ऑक्सीजन का हिस्सा 21 फीसदी के करीब है. अगर इंसान को धरती पर जिंदा रहना है तो यहां ऑक्सीजन की मौजूदगी बेहद जरूरी है. क्योंकि इंसानों की संरचना बेहद जटिल होती है. धरती की शुरुआत में ऑक्सीजन का स्तर बेहद कम था. यही हाल भविष्य में 100 करोड़ साल बाद होने वाला है.

जापान के टोहो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक तथा अटलांटा के जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिक ने धरती के क्लाइमेट, जियोलॉजिकल सिस्टम और बायोलॉजिकल सिस्टम का एक विस्तृत मॉडल तैयार किया है. वैज्ञानिक भविष्य में इससे धरती पर होने वाले वायुमंडलीय बदलाव की गणना कर रहे हैं.

सूरज होता जाएगा बेहद गर्म

वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी जिस तरह धरती पर ऑक्सीजन का स्तर है, अगर अगले 100 करोड़ साल तक इसी तरह से बना रहा तो ऑक्सीजन के स्तर में भयंकर कमी आएगी. इसके बाद वायुमंडल में ऑक्सीजन की स्थाई मौजूदगी उपलब्ध नहीं रहेगी. सूरज की उम्र का ढलना इसके पीछे की वजह होगी. सूरज की उम्र जैसे-जैसे ढलती जाएगी, वह और भी गर्म होता जाएगा.

West Bengal Elections 2021: PM मोदी की रैली से पहले बंगाल में बम धमाका, BJP के 6 कार्यकर्ता घायल

Women's Day 2021 के दिन महिलाएं संभालेंगी इन ट्रेनों के संचालन का जिम्मा, भारतीय रेलवे की बड़ी पहल

First published: 7 March 2021, 10:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी