Home » इंडिया » Ajay Bhushan Pandey to replace Hasmukh Adhia as Revenue Secretary
 

मोदी सरकार ने हंसमुख अधिया की जगह इस अफसर को बनाया नया राजस्व सचिव

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2018, 16:37 IST

मोदी सरकार अपनी नौकरशाही में कुछ बदलाव करने जा रही है. शीर्ष स्तर की 9 अफसरों की पोस्टिंग की घोषणा सरकार ने शनिवार की रात देर की. इन नियुक्तियों म सबसे अहम बदलाव सरकार के वित्त सचिव के रूप में किया गया है. हंसमुह अधिया जो इन महीने के अंत में सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं, उनकी जगह विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे राजस्व सचिव बनाया जायेगा.

पांडे महाराष्ट्र कैडर के 1984-बैच आईएएस अधिकारी हैं. समिति ने यह भी घोषणा की कि 1985-बैच गुजरात-कैडर आईएएस अधिकारी गिरीश चंद्र मुर्मू, जो वर्तमान में राजस्व विभाग के विशेष सचिव हैं, अगले वर्ष 31 जनवरी को रिटायर होने पर व्यय सचिव अजय नारायण झा की जगह लेंगे .

जबकि लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी के निदेशक उपमा चौधरी डिपार्टमेंट ऑफ़ यूथ अफेयर्स के सचिव का कार्यभार सभालेंगे. उपमा चौधरी अमरेंद्र कुमार दुबे की जगह लेंगे, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. जबकि अजय भूषण झा यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और जीएसटीएन के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार भी संभालते रहेंगे.

इससे पहले नौकरशाही सर्किल में चर्चा यह थी कि 1985 के बैच गुजरात-कैडर अधिकारी और राजस्व विभाग में विशेष सचिव गिरीश चंद्र मुर्मू अगले राजस्व सचिव हो सकते हैं. जेटली एक नए राजस्व सचिव के साथ जीएसटी के लक्ष्यों को स्थापित करने किसी जिम्मेदार व्यक्ति को चाहते हैं. मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) का कार्यालय 27 अगस्त से खाली रहा. जब अरविंद सुब्रमण्यम ने अपना विस्तारित कार्यकाल कम कर दिया और अमेरिका अपने अकादमिक में वापस लौट आये.

भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर बिमल जालान के नेतृत्व में एक सर्च पैनल ने साक्षात्कार के व्यापक दौ\र के बाद कुछ उम्मीदवारों को चुना है. आने वाले दिनों में और साक्षात्कार होंगे. पैनल सरकार को अपनी पसंद की सिफारिश करेगा. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति इसके लिए अंतिम मंजूरी देनी देगी.

 

First published: 18 November 2018, 16:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी