Home » इंडिया » Ajit Doval reappointed as NSA for five years, given cabinet rank
 

डोभाल पर मोदी ने फिर जताया भरोसा, पांच साल फिर रहेंगे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2019, 14:35 IST

नरेंद्र मोदी की नई सरकार ने एक बार फिर अजीत डोभाल को अपना राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है. डोभाल का कार्यकाल पांच साल का होगा. एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, डोभाल को राष्ट्रीय सुरक्षा क्षेत्र में उनके योगदान को मान्यता देने के लिए कैबिनेट रैंक भी दी गई है. 1968-बैच के आईपीएस अधिकारी, डोभाल खुफिया हलकों अपने तेज तर्रार दिमाग के लिए जाने जाते हैं.

उन्होंने 33 वर्षों तक खुफिया अधिकारी के रूप में काम किया, जिसके दौरान उन्होंने उत्तर पूर्व, जम्मू और कश्मीर और पंजाब में सेवा की. डोभाल ने पाकिस्तान और ब्रिटेन में राजनयिक कार्य भी किए थे और बाद में एक दशक तक आईबी के संचालन विंग का नेतृत्व किया.

 

पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरी बार शपथ लेने के बाद अजीत डोभाल को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही थीं, जबकि अमित शाह नए गृह मंत्री और पूर्व गृह मंत्री और राजनाथ सिंह के रक्षा मंत्री बनने की भी चर्चा थी.

डोभाल देश के सबसे शक्तिशाली अधिकारियों में से एक माने जाते हैं. डोभाल की पुलवामा आतंकी हमले के बाद बालाकोट हवाई हमले और 2016 में उड़ी हमले के बाद सर्जिकल स्ट्राइक की महत्वपूर्ण भूमिका मानी जाती है.

इस साल कश्मीर घाटी में मारे गए आतंकियों में से 75 फीसदी स्थानीय

First published: 3 June 2019, 14:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी